क्रशर उद्योग से जुड़े विवाद ने लिया नया मोड़, सैंकड़ों लोगों ने घेरा पुलिस थाना

Sunday, Feb 04, 2018 - 08:49 PM (IST)

इंदौरा (अजीज खादिम): पुलिस थाना इंदौरा के अंतर्गत क्रशर उद्योग से जुड़ा विवाद रुकने का नाम नहीं ले रहा। अब इस विवाद में नया मोड़ आ गया है। यहां पुलिस थाना इंदौरा में रविवार को इंदौरा क्षेत्र के सैंकड़ों लोग एकत्रित हुए और पिछले लगभग डेढ़ साल से मंड में कथित रूप से विवादित क्रशर उद्योग के लिए सरकारी रास्ता रोके जाने वाले लोगों के विरुद्ध कार्रवाई न करने पर पुलिस व प्रशासन से सवाल पूछे। लोगों ने कहा कि मंड के कुछ लोग अवैध खनन के नाम पर पुलिस, प्रशासन व सरकार की आंखों में धूल झोंकने का काम कर रहे हैं क्योंकि जब डेढ़ साल से उक्त क्रशर उद्योग को सारी औपचारिकताएं व वैधता मानकों पर खरा उतरने के बावजूद चलने ही नहीं दिया जा रहा तो अवैध खनन कैसे हो गया। 

मंड में बाकी क्रशर उद्योगों का क्यों नहीं रोका रास्ता?
कृष्णा रामलीला क्लब, व्यापार मंडल इंदौरा, जय मां अम्बे क्लब और चिराग युवक मंडल के सदस्यों सहित अन्य सैंकड़ों लोगों ने पुलिस व प्रशासन से पूछा है कि पिछले डेढ़ साल से क्रशर उद्योग के रास्ते के विवाद को सुलझाने में पुलिस व प्रशासन असफ ल क्यों रहे और न्यायालयों के आदेशों व निर्णयों की पालना क्यों नहीं की गई। उन्होंने कहा कि मंड क्षेत्र में इतने क्रशर लगे हैं लेकिन उक्त क्रशर उद्योग के लिए ही रास्ता क्यों रोका जाता था, बाकी क्रशर उद्योगों की गाडिय़ों से उन्हें आपत्ति क्यों नहीं थी। वहीं लोगों ने कहा कि मंड के कुछ लोग सरकारी रास्ता भी रोकते हैं तो पुलिस कार्रवाई नहीं करती जबकि हम अपनी निजी भूमि में घुसपैठ करने वालों को रोकते हैं तो पुलिस हमारी निजी भूमि से भी लोगों के पक्ष में आती है।  

बेकसूरों के नाम न काटे तो होगा आंदोलन
रविवार को थाना इंदौरा में जमा लोगों ने कहा कि एक व्यक्ति ने रंजिशन अपनी प्राथमिकी में कुछ ऐसे लोगों के नाम लिखवाए हैं, जिनका उसके साथ मारपीट मामले से कुछ लेना-देना नहीं है और यदि पुलिस ने आगामी 3 दिनों में उनके नाम नहीं काटे तो ये लोग सड़कों पर उतरने को बाध्य होंगे। एस.डी.पी.ओ. ने लोगों को आश्वस्त किया कि दूध का दूध और पानी का पानी होगा।  

मामले में संलिप्तता न होने पर कटेगा नाम
एस.डी.पी.ओ. नूरपुर मेघनाथ चौहान ने कहा कि जिसकी मामले में संलिप्तता नहीं होगी, उसका नाम काट दिया जाएगा। यदि एफ.आई.आर. में किसी को झूठे तौर पर फं साने का प्रयास किया गया होगा तो शिकायतकर्ता के विरुद्ध भी नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

कार्रवाई करना पुलिस का काम
तहसीलदार इंदौरा ज्ञान चंद भारद्वाज ने बताया कि राजस्व रिकार्ड के अनुसार उक्त रास्ता सरकारी है। जहां तक रास्ता रोकने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की बात है तो यह कार्य पुलिस विभाग का है।