महिला को दिए गिफ्ट ने किया खुलासा, सलाखों के पीछे पहुंचे मोबाइल चोर

Friday, Sep 15, 2017 - 09:53 PM (IST)

मंडी: हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के अंतर्गत आते औट थाने के तहत नगवाईं व टकोली से हुई चोरी के मामले में मंडी पुलिस ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें एक मोबाइल खरीददार और एक अन्य महिला जिसे उसने गिफ्ट दिया था, वह भी शामिल है। इस चोरी के मामले में 51 मोबाइल और 22 पैन ड्राइव भी पुलिस ने बरामद किए हैं जबकि औट थाने में 53 मोबाइल चोरी होने की शिकायत दर्ज है। इस मामले में 2 अन्य चोरों की गिरफ्तारी होनी बाकी है। 

बद्दी ए.टी.एम. लूट की वारदात से जुड़े हैं तार
खास बात यह है कि इस मामले के तार बद्दी ए.टी.एम. लूट की वारदात से भी जुड़े हैं। इस बात का खुलासा एस.पी. मंडी अशोक कुमार ने किया है। उन्होंने बताया कि बद्दी ए.टी.एम. लूट में जो कार प्रयोग हुई है वही कार मंडी चोरी वारदात में प्रयोग हुई है और जो घायल बद्दी ए.टी.एम. लूट मामले में पी.जी.आई. में उपचाराधीन है, वह औट थाने में दर्ज चोरी की वारदात में भी मुख्य सरगना है, जिसका नाम कमलेश उर्फ चिन्नू है। 

17-18 अगस्त की रात को हुई चोरी 
एस.पी. ने बताया कि 17-18 अगस्त की रात को 4 चारों ने एक कार में सवार होकर नगवाईं व टकोली में मोबाइल दुकानों में डाका डाला और 53 मोबाइल व अन्य सामान लेकर फरार हो गए। इस चोरी में विशाल उर्फ बब्बू पुत्र रणजीत निवासी डुगराईं, एक नाबालिग निवासी डडौर, कमलेश उर्फ चिन्नू निवासी कुम्मी और एक अन्य जफी नाम का युवक शामिल है, जो 17 अगस्त को पहले कार से कुल्लू घूमने गए और देर रात दुकानों की रैकी करते हुए वापस लौटे और नगवाईं व टकोली में 2 दुकानों के शटर तोड़कर उपरोक्त सामान उड़ा लिया और आधे रास्ते में सारा सामान दूसरी कार में डालकर माल कहीं गायब कर दिया। इसके बाद सुबह जब पुलिस ने शिकायत मिलते ही सी.सी.टी.वी. फुटेज खंगाली तो उसमें कुछ चेहरे और कार दिखाई दी लेकिन कोई सुराग काफी दिन तक हाथ नहीं लगा। 

अचानक एक्टीवेट हो गया महिला को गिफ्ट दिया मोबाइल 
इस बीच पुलिस ने चोरी हुए उपरोक्त मोबाइल लॉट के आई.एम.ई.आई. नंबर ऑब्जर्वेशन में लगा दिए और एक दिन एक मोबाइल अचानक एक्टीवेट हो गया और पुलिस उसक ी लोकेशन तक पहुंच गई, जो एक महिला निवासी रठूआ (बल्ह) से बरामद हुआ। पूछताछ करने पर पता चला कि उक्त महिला को सुरेश पुत्र नागणू निवासी बल्ह नाम के युवक ने यह मोबाइल गिफ्ट किया था। यह मोबाइल सुरेश ने विशाल उर्फ बब्बू से खरीदा था, जिसके आधार पर पहले तीनों को गिरफ्तार किया गया और उसके बाद एक नाबालिग और विपिन निवासी कुम्मी के घर से सारा सामान बरामद हुआ, जिसमें से 2 मोबाइल अभी तक बरामद नहीं हुए हैं। जिस व्यक्ति के पास से सारी खेप बरामद हुई, वह बद्दी ए.टी.एम. लूट मामले में घायल कमलेश उर्फ चिन्नू का सगा भाई है। 

कमलेश उर्फ चिन्नू ही चोरी का मास्टरमाइंड 
एस.पी. ने बताया कि कमलेश उर्फ चिन्नू ही चोरी का मास्टरमाइंड है। चोरी वाली वारदात की रात वह खुद कार चला रहा था और उसके खिलाफ कुल 9 मामले चोरी व डकैती के दर्ज हैं। उन्होंने कहा कि औट पुलिस की टीम ने एस.एच.ओ. लाल सिंह की अगुवाई में बड़ी होशियारी से चोरों को दबोचने में कामयाबी पाई है। उन्होंने कहा कि इस मामले में 2 और लोगों की गिरफ्तारी होनी बाकी है जबकि पहले दबोचे गए 5 लोगों को रिमांड पर ले लिया गया है। 

केस सुलझाते ही एस.एच.ओ. हुए ट्रांसफर 
खास बात यह है कि इस मामले की जांच कर रहे औट थाने के एस.एच.ओ. का तबादला अब कांगड़ा हो गया है। जिस वक्त एस.पी. मामले की जानकारी दे रहे थे, उसी वक्त उनके आदेश संयोगवश शिमला से आ गए। एस.पी. ने इस केस को सुलझाने में उनकी टीम की पीठ भी थपथपाई।