आपदा से निपटना हुआ आसान, पंचायत स्तर पर बनाई जा रही टास्क फोर्स

Thursday, Jan 23, 2020 - 02:38 PM (IST)

सोलन (पाल): प्रदेश सरकार ने आपदा होने पर लोगों को समय पर राहत व बचाव कार्य पहुंचाने के लिए अब पंचायत स्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया है। इसके लिए प्रत्येक पंचायत से करीब 15 - 15 स्वयंसेवी को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसके लिए इन स्वयंसेवी को प्रशिक्षित किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में कोई भी आपदा होने पर यह लोग प्रशासन से मदद मिलने से पूर्व ही राहत व बचाव कार्य शुरू कर देंगे। कंडाघाट विकास खंड कार्यालय में आपदा प्रशिक्षण शिविर शुरू भी हो गया है।

तीन दिन के इस प्रशिक्षण शिविर में इन स्वयंसेवी को प्राथमिक उपचार से लेकर आपदा के समय राहत व बचाव कार्य की जानकारी दी जा रही है। अभी तक 6 पंचयतो के लोगो को प्रशिक्षित किया जा चुका है। इस प्रकार की टास्क फोर्स जिला की 211 पंचायतों में आयोजित की जाएगी।  प्रशिक्षण शिविर की समन्वयक  व  विकास खंड कार्यालय कंडाघाट की कनिष्ठ अभियंता सुलक्षणा की निगरानी में यह प्रशिक्षण शिविर आयोजित हो रहा है। इसमें जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की प्रशिक्षक अपूर्वा द्वारा यह ट्रेनिंग दी जा रही है।

आपदा की दृष्टि से सवेंदनशील

सूत्रों का कहना है कि जिला सोलन आपदा की दृष्टि से बहुत संवेदनशील है। फोरलेन के निर्माण के कारण इसकी संभावनाएं बढ़ गई है। प्रदेश में अभी तक इस प्रकार की टास्क फोर्स नहीं थी। ग्रामीण क्षेत्रों में आपदा की स्थिति में स्थानीय लोगों को राहत व बचाव कार्य के लिए प्रशासन की मदद पर निर्भर रहना पड़ता था । कई बार राहत पहुंचने में देरी भी हो जाती थी जिसके कारण लोगों की जांच भी सांसत में पड़ जाती थी। इसे देखते हुए ही प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में टास्क फोर्स का गठन करने का निर्णय लिया। 

इसके बाद से ही खंड स्तर पर इस प्रकार के प्रशिक्षण शिविर शुरू हुए है। पहले दिन स्वयंसेवियों को भूकंप व आपदा के बारे में जानकारी दी जा रही है। शिविर के दूसरे दिन प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण दिया जा रहा है जबकि तीसरे दिन आपदा में मलबे में दबे लोगों को को खोचने व राहत कार्य के साथ - साथ आग की स्थिति में राहत व बचाव कार्य की जानकारी दी जा रही है। जिला की सभी पंचायतों में इस टास्क फोर्स का गठन होने से राहत व बचाव कार्य समय पर उपलब्ध होगी।

Edited By

Simpy Khanna