अभ्यर्थियों में छाई मायूसी, 5 महीने से लटका JBT भर्ती का परिणाम

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2019 - 10:27 AM (IST)

मंडी : प्रदेश में पहली बार जे.बी.टी. शिक्षकों की भर्ती टी.जी.टी. की तर्ज पर 50-50 बैच व कमीशन के माध्यम से भरी तो जा रही है लेकिन कमीशन का परिणाम बीते 5 महीने बाद भी घोषित नहीं हो पाया है। इससे प्रदेश के हजारों जे.बी.टी. अभ्यर्थियों में मायूसी छाई हुई है। बता दें कि जे.बी.टी. भर्ती की लिखित परीक्षा हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर द्वारा बीते 12 मई को प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में ली गई थी लेकिन कोर्ट द्वारा बी.एड. अभ्यर्थियों को जे.बी.टी. भर्ती के लिए अस्थायी राहत दी गई थी, जिसके चलते बीते 5 महीनों से लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित नहीं हो पाया है।

बी.एड अभ्यर्थियों को अस्थायी राहत दिए जाने के विरोध में प्रदेशभर में जे.बी.टी. प्रशिक्षित अभ्यर्थियों द्वारा विरोध जताया गया, जिसके चलते उन्होंने कोर्ट में याचिका दर्ज करवाई कि जे.बी.टी. शिक्षक भर्ती में बी.एड. धारकों को शामिल न किया जाए क्योंकि बी.एड. धारक जे.बी.टी. शिक्षक बनने की पात्रता पूरी नहीं करते हैं। यहीं नहीं प्रदेश सरकार द्वारा करवाए गए जे.बी.टी. प्रशिक्षण करने के बाद करीब 20 हजार जे.बी.टी. अभ्यर्थी बेरोजगार बैठे हैं। 

जे.बी.टी. अभ्यर्थियों ने माननीय उच्च न्यायालय से लगाई गुहार 

जे.बी.टी. लिखित परीक्षा देने के बाद 5 महीने से परिणाम के इंतजार में बैठे अभ्यर्थी कृष्णा सकलानी, हलकी देवी, कांता देवी, पुष्पराज, देवेंद्र ठाकुर, रीना, राकेश कुमार व प्रवीण कुमार ने माननीय उच्च न्यायालय से गुहार लगाई है कि लंबित मामले का जल्द निपटारा जे.बी.टी. अभ्यर्थियों को राहत प्रदान करे ताकि भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरी हो सके। उन्होंने कहा कि बी.एड. अभ्यर्थी टी.जी.टी. पदों के लिए पात्र हैं तो फिर उन्हें जे.बी.टी. के पदों के लिए पात्रता देना किसी भी सूरत में न्यायोचित नहीं है। उन्होंने कहा कि उन्हें माननीय प्रदेश उच्च न्यायालय में पूरा विश्वास है कि मामले में जल्द जे.बी.टी. अभ्यर्थियों के पक्ष में फैसला सुनाकर राहत प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि बीते 10 अक्तूबर को केंद्रीय प्रशासनिक ट्रिब्यूनल (सैट) द्वारा प्राइमरी शिक्षक बनने के लिए बी.एड. अभ्यर्थियों की याचिका को खारिज कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News