एक की पंचायत, दूसरे का कब्जा, फिर कैसे जगेगा स्वच्छता का जज्बा

Thursday, Jan 09, 2020 - 06:51 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने का संदेश देने वाला गोविंद वल्लभ पंत हिमालयन पर्यावरण संस्थान मौहल बेहतरीन कार्य कर रहा है। इसी का नतीजा है कि संस्थान ने कई स्थानों पर बोर्ड के माध्यम से लोगों से आग्रह किया है कि वे पर्यावरण को साफ-सुथरा रखें। इस बारे में शाढ़ाबाई में भी एक बड़ा-सा बोर्ड लगाया गया है, जिसमें वैज्ञानिक विधि से कूड़ा निष्पादन की हिदायत दी गई है। इसके साथ ही इसी बोर्ड पर एक चेतावनी वाला पर्चा भी चस्पां किया है, जिसमें लिखा गया है कि आप कैमरे की निगरानी में हैं। कूड़ा-कचरा इस स्थान पर न फैंके लेकिन इस चेतावनी को यहां ठेंगा दिखाया जा रहा है।

बता दें कि यह क्षेत्र मशगां पंचातय के अधीन है लेकिन पंचायत के नुमाइंदों का कहना है कि बेशक यह हमारी पंचायत का हिस्सा है लेकिन इस क्षेत्र से हमारा कोई सरोकार नहीं है और न ही पंचायत का कोई भी बाशिंदा यहां रहता है। पंचायत के नुमाइंदों को मलाल है कि उन्होंने कई मर्तबा इस स्थान की जेसीबी से सफाई करवाई लेकिन लोगों में जरा भी जागरूकता नहीं है। बताते चलें कि इस जगह पर बिजली महकमे का कब्जा है। इसके साथ ही बिजली बोर्ड की पूरी कालोनी यहां बसी हुई है, साथ ही यहां मठ और विभाग का विश्राम गृह भी है। यहां पर कई अधिकारी आते रहते हैं लेकिन कोई भी इसकी सुध नहीं ले रहा है।

लोगों का कहना है कि कैमरे की बात सिर्फ कागज तक ही लिखी गई है। यहां पर कोई भी कैमरा नहीं लगा है। क्षेत्र का हाल देखकर ऐसा लगता है कि मानों पूरे क्षेत्र की गंदगी को यहां पर फैलाया जा रहा है। वहीं स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि इस सारे प्रकरण को रात के समय अंजाम दिया जाता है। इसमें कई स्थानीय दुकानदार भी शामिल हैं।

मशगां पंचायत की प्रधान पिंकी देवी ने बताया कि यह क्षेत्र पंचायत के अधीन जरूर है लेकिन जिस क्षेत्र में गंदगी का साम्राज्य है वह जगह बिजली महकमे के अधीन है। यहां पर हमारी पंचायत का कोई भी बाशिंदा नहीं रहता है। फिर भी हम अपनी ओर से क्षेत्र में स्वच्छता की अलख जगाने में कसर नहीं छोड़ेंगे। वहीं
बिजली बोर्ड के अधिशासी अभियंता एनआर अत्री ने कहा कि मेरे ध्यान में यह मामला नहीं है। फिर भी यदि ऐसी बात है तो जल्द वहां कर्मचारी भेजकर क्षेत्र को स्वच्छ रखा जाएगा। यहां का कुछ क्षेत्र लोक निर्माण विभाग के अधीन भी है।

Vijay