कूड़े को लेकर DC कुल्लू ने लिया कड़ा संज्ञान, नगर परिषद ने शुरू किया ये काम

Tuesday, Jul 09, 2019 - 08:07 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): कुल्लू व भुंतर शहर में जगह-जगह फैली गंदगी से महामारी फैलने का खतरा बना हुआ है, जिसके चलते डी.सी. कुल्लू डॉ. ऋचा वर्मा ने नगर परिषद को कूड़ा उठाने के निर्देश दिए हैं। डी.सी. के आदेश मिलते ही नगर परिषद कुल्लू ने जे.सी.बी. व टिप्पर लगाकर सभी स्पॉट से कूड़ा-कचरा उठाना शुरू कर दिया है। डी.सी. कुल्लू ने बताया कि नगर परिषद को कूड़े के निष्पादन के लिए उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शहर में जहां-जहां लोग कूड़ा-कचरा फैंकते हैं वहां की ब्यूटिफिकेशन की जाएगी ताकि भविष्य में उस जगह पर लोग कूड़ा-कचरा न फैंके। इसके लिए शहरवासियों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शहर के लोग अपने घरों से सूखा व गीला कचरा अलग-अलग दें ताकि कूड़ा-कचरे का निष्पादन उचित व्यवस्था के साथ किया जाए। उन्होंने कहा कि शहर के लोग प्रशासन का सहयोग करें ताकि आने वाले समय में कूड़ा-कचरे की समस्या का स्थायी समाधान हो सके। उन्होंने कहा कि शहर को साफ सुथरा बनाने में सभी का योगदान जरूरी है।

क्या बोले नगर परिषद के उपाध्यक्ष

नगर परिषद कुल्लू उपाध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत ने मंगलवार से शहर का कूड़ा-कचरा उठाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस कूड़े को छांट कर प्लास्टिक अलग किया जा रहा है और किचन वेस्ट मैटीरियल अलग किया जा रहा है। इसके बाद जो कूड़ा कचरा बच रहा है उसे मनाली वेस्ट टू एनर्जी प्रोजैक्ट में ले जाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह के भीतर शहर में फैला कचरा एनर्जी प्लांट में ले जाया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक इंस्टिनेटर प्लांट भी लगाया गया है, जिसमें खाद तैयार की जा रही है और एक कम्पोस्टर भी लगाया जा रहा है, जिसमें प्लास्टिक को जलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुछ प्लास्टिक को अभी बरमाणा भेजा जा रहा है। उन्होंने शहर वासियों से आग्रह किया है कि ठोस व तरल कचरा अलग-अलग दें ताकि नगर परिषद को कूड़ा निष्पादन के लिए आसानी हो।

उच्च न्यायलय व एन.जी.टी. के निर्देश नहीं माने तो होगा जुर्माना

उन्होंने कहा कि उच्च न्यायलय व एन.जी.टी. के साफ निर्देश हैं कि कूड़ा-कचरे को अलग-अलग छांटकर डस्टबिन में रखें तथा जो ऐसा नहीं करेगा उसका कूड़ा-कचरा नहीं उठाया जाएगा और जुर्माना भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर वासी नगर परिषद को सहयोग करें ताकि आगामी समय में कूड़े-कचरे की ऐसी विकराल स्थिति पैदा न हो और शहर को साफ-सुथरा रखा जा सके।

Vijay