भुंतर में खुली स्वच्छता अभियान की पोल, बीमारियां फैलने सता रहा भय

Tuesday, May 28, 2019 - 06:43 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): एक ओर सरकार द्वारा स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया जा रहा है तो वहीं भुंतर शहर में पिछले कई दिनों से सफाई व्यवस्था चरमराई हुई है। सफाई के अभाव में जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग-21 पर सड़क किनारे नालियां बंद होने से गंदा पानी सड़कों पर बहने लगा है। भुंतर में चारों ओर गंदगी का आलम होने से निर्मल भारत अभियान की सांसें उखडऩे लगी हैं। पर्यटन नगरी के मुख्यद्वार भुंतर में जहां-तहां लगे कूड़े-कचरे के ढेर आम लोगों के साथ पर्यटकों के लिए भी मुसीबत बने हुए हैं। यह समस्या खासकर सब्जी मंडी चौक, पुलिस थाना भुंतर, प्राइमरी हैल्थ सैंटर, भुंतर चौक, शमशी और आई.टी.आई. के पास है।

भुंतर क्षेत्र का वातावरण हो रहा दूषित

बरसात में सड़कों में बह रहे गंदे पानी से उठ रही बदबू से पूरे भुंतर क्षेत्र का वातावारण दूषित हो गया है। स्थानीय निवासी केवल कुमार, अशोक कुमार, प्रेम कुमार, राजपाल, लेखराज, कुंदन लाल, मोहन लाल व भीम कुमार आदि ने बताया कि शहर के मुख्य बाजारों, मार्गों, गलियों व जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। गंदगी में बेसहारा पशु मुंह मारते रहते हैं। लोगों का कहना है कि अब गर्मी ने दस्तक दे दी है तथा गंदगी के कारण बीमारियां फैलने का भय भी बना हुआ है। गंदगी से उठने वाली दुर्गंध के चलते दुकानदारों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है।

... तो ऑटो यूनियन करेगी धरना-प्रदर्शन

शहरवासियों का कहना है कि प्रशासन को शहर की सुचारू रूप से सफाई के लिए उचित कदम उठाने चाहिए, ताकि शहर में सफाई व्यवस्था बनी रहे। ऑटो रिक्शा यूनियन के प्रधान प्रेम वर्धन का कहना है कि मेला ग्राऊंड व ट्रक यूनियन भुंतर की सड़क के किनारे वाली नालियां कीचड़ के साथ गंदगी से भरी पड़ी हैं। कुल्लू-मनाली हवाई अड्डा भी इसी शहर में आता है। यहीं से हजारों सैलानियों का आवागमन रहता है। उन्होंने नगर पंचायत तथा प्रशासन को चेताया है कि जल्द समस्या का जल्द समाधान नहीं हुआ तो ऑटो यूनियन भुंतर में धरना-प्रदर्शन करेगी।

स्लम एरिया के लोग ब्यास नदी के किनारे डाल रहे झोंपड़ी

भुंतर में स्लम एरिया के लोग ब्यास नदी के किनारे अपनी झोंपड़ी डालने से भी नहीं कतरा रहे हैं, ऐसे में न तो इन्हें अपना और न ही अपने परिवार को डर सता रहा है। उनके बच्चे ब्यास नदी में दिन भर अठखेलियां करते रहते हैं। लोगों की माने तो आए दिन कई हादसे हो चुके हैं, फिर भी प्रशासन इन लोगों पर लगाम नहीं कसता है।

Vijay