दिलजीत ने बढ़ाया हिमाचल का मान, भारतीय सेना में पाया यह स्थान

Saturday, Jun 10, 2017 - 11:18 PM (IST)

डल्हौजी: डल्हौजी के निकटवर्ती गांव ढूंढियारा के दिलजीत राणा ने भारतीय सेना में कमीशन हासिल कर जिला चम्बा का नाम रोशन किया है। दिलजीत ने ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी गया (बिहार) में 10 जून को पासिंग आऊट परेड समारोह में शामिल होकर सेना में कमीशन प्राप्त करके लैफ्टिनैंट का तमगा पाया है। दिलजीत की इस कामयाबी पर उसके गांव व परिजनों में हर्ष का माहौल है। इससे पूर्व वह 2 बार ए.सी.सी. (आर्मी कैडेट कॉलेज) के लिए प्रयास कर चुके हैं, वहीं 2 बार एस.सी.ओ. (स्पैशल कमीशन अफसर) में प्रयास करने के बाद उन्होंने तीसरे प्रयास में सफलता हासिल की। 

आर्मी ऑफिसर बनकर पूरा किया सपना
साधारण परिवार तथा ग्रामीण परिवेश में दिलजीत द्वारा यह उपलब्धि पाना उसकी कड़ी मेहनत, जुनून, देश के प्रति सम्मान का बेहतरीन उदाहरण है। उन्होंने स्कूली शिक्षा नैनीखड्ड व बनीखेत से प्राप्त की, जिसके बाद वर्ष 2005 में उनका चयन आर्मी (जी.डी.) में हो गया लेकिन उनका सपना एक आर्मी ऑफिसर बनना था जोकि साकार कर दिखाया। 

माता-पिता ने लगाया लैफ्टिनैंट का बैज
ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी गया में कैडेट्स के लिए पिपिंग सैरेमनी के दौरान दिलजीत के माता-पिता व उनके लिए वह ऐतिहासिक पल बन गया जब उन्होंने दिलजीत के कंधे पर लैफ्टिनैंट का बैज लगाया। दिलजीत के पिता राम लाल सी.आई.एस.एफ. से बतौर एस.आई. सेवानिवृत्त हुए हैं जबकि मात गृहिणी है। दिलजीत ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता, पत्नी व बड़े भाई को दिया है।