अवैध खनन पर सख्त हुए DIG संतोष पटियाल, अधिकारियों को दिए कार्रवाई के निर्देश

Saturday, Jan 11, 2020 - 01:18 PM (IST)

ऊना (अमित) : ऊना में खनन को लेकर विपक्ष लगातार मुख्यालय से लेकर विधानसभा तक सत्तापक्ष की घेरेबंदी कर रहा है। जहां तक कि नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने भी पिछले दिनों ऊना में रोष प्रदर्शन कर सरकार और पुलिस पर खनन को संरक्षण देने के आरोप जड़े थे। जिला ऊना में खनन पर लगाम लगाने के लिए अब खुद डीआईजी उत्तरी रेज संतोष पटियाल फील्ड में उतर गए है। संतोष पटियाल ने आज ऊना और हरोली क्षेत्र में स्वां नदी के बीच काम कर रहे करीब एक दर्जन खनन पट्टा क्षेत्रों का निरीक्षण किया।

 इस दौरान एसपी ऊना, एएसपी ऊना, डीएसपी हरोली और डीएसपी ऊना सहित विभन्न थानों और चौकियों के प्रभारी भी मौजूद रहे। डीआईजी संतोष पटियाल ने ऊना के लालसिंगी से निरीक्षण की शुरुआत की और खुद स्वां नदी के भीतर काम कर रहे खनन पट्टो में चल रही गतिविधियों को जांचा। इस दौरान कई स्थानों पर अनिमितताएं भी पाई गई जिसे डीआईजी द्वारा तुरंत सुधारने के आदेश दिए गए। वहीं डीआईजी ने खनन पट्टाधारकों को भी अपने अपने खनन क्षेत्र और डंप क्षेत्र को अलग अलग से चिन्हित करके उन पर निशान लगाने के निर्देश दिए। 

इस दौरान संतोष पटियाल ने पुलिस के अधिकारीयों को भी अवैध और अवैज्ञानिक खनन के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदर्श दिए। डीआईजी संतोष पटियाल ने कहा कि पुलिस द्वारा खनन के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। पटियाल ने कहा कि खनन पर और सख्ती करने के लिए ऊना पुलिस को अतिरिक्त जवान भी उपलब्ध करवा दिए गए है। डीआईजी ने दावा किया कि पुलिस जल्द ही खनन के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अधिकृत अन्य विभागों से बैठक करके खनन से निपटने के लिए विशेष रणनीति बनाएगी। 

Edited By

Simpy Khanna