Watch Pics: बच्चों की मुश्किल तो देखो, शिक्षा के लिए जान दांव पर

Friday, Sep 01, 2017 - 02:23 PM (IST)

मंडी (नीरज): मंडी जिला में रोजाना स्कूली बच्चे पढ़ाई के लिए जान जोखिम में डालकर उफनती खड्ड को पार कर रहे हैं। जिला की सदर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सैण अलाथू के लोगों की वर्षों से चली आ रही पुल निर्माण की मांग आज दिन तक अधूरी है। इस गांव में लगभग 300 की आबादी रहती है। यहां के बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए रत्तीपुल और रंधाड़ा जाना पड़ता है। भले ही बच्चे घर से नहा-धोकर स्कूल के लिए निकलते हों, लेकिन रास्ते में उन्हें रत्ती खड्ड के बहते पानी में अर्ध स्नान करने के बाद ही स्कूल के दर्शन होते हैं।


यहां लोग लंबे समय से कर रहे फुटब्रिज की मांग
यदि जान जोखिम में डालकर खड्ड को पार नहीं करना है तो फिर 10 किलोमीटर का चक्कर काटकर रंधाड़ा पहुंचना पड़ता है। अभिभावकों की यह दिनचर्या बन चुकी है कि सुबह बच्चों को खड्ड पार करवाकर स्कूल भेजते हैं और शाम को वापिस घर पहुंचाते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि यहां पर फुटब्रिज की मांग वह लंबे समय से करते आ रहे हैं लेकिन यह मांग अभी तक पूरी नहीं हो सकी है। यह इलाका पहले बल्ह विधानसभा क्षेत्र में था। बीते चुनावों के दौरान डि-लिमिटेशन के कारण अब यह इलाका सदर विधानसभा क्षेत्र में शामिल हुआ है। 


आखिर कब होगा पुल का निर्माण 
सैण अलाथू पंचायत की प्रधान कौरा देवी ने बताया कि पुल निर्माण का एस्टीमेट तैयार करके मंजूरी के लिए सरकार को भेज दिया गया है और पैसा आते ही पुल का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। सैण अलाथू पंचायत के लोगों को उस पल का बेसब्री से इंतजार है, जब यहां पर पुल का निर्माण होगा और उन्हें रोजाना बच्चों को खड्ड पार करवाने के लिए अपनी दिनचर्या के बाकी काम नहीं छोड़ने पड़ेंगे। साथ ही बच्चे भी सुरिक्षत तरीके से स्कूल और घर पहुंच सकेंगे।