धर्मशाला में फैला डायरिया, 24 लोग पहुंचे अस्पताल

Thursday, May 10, 2018 - 01:37 AM (IST)

धर्मशाला: अभी गर्मियों के सीजन ने धर्मशाला में पूरी तरह से दस्तक भी नहीं दी और यहां के लोग डायरिया की चपेट में आ गए हैं। गत 2 दिनों से जोनल अस्पताल धर्मशाला में लगभग 24 मरीज अस्पताल में उपचार करवाने के लिए पहुंच चुके हैं। डायरिया के शिकार लोग सकोह, सुधेड़, शामनगर व दाडऩू के शामिल हैं। कुल 24 मरीजों में से 4 की हालत में सुधार होने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई है। वहीं 14 बच्चों समेत बड़े 6 महिला-पुरुष अभी भी जोनल अस्पताल में उपचाराधीन हैं।


नहीं मिल रही साफ पेयजल की सप्लाई
जोनल अस्पताल धर्मशाला में दाखिल मरीजों की मानें तो गत कुछ दिनों से उनके घरों में होने वाली पेयजल की सप्लाई साफ नहीं मिल रही है। इसके साथ ही संबंधित विभाग द्वारा समय पर जल स्रोतों की सफाई न करने से यह समस्या पैदा हुई है। हालांकि आई.पी.एच. केअधिकारियों ने दावा किया है कि शहर में जल की आपूर्ति बढिय़ा है और यदि समस्या होनी भी थी तो सिर्फ एक क्षेत्र में होती न कि विभिन्न क्षेत्रों के लोग इसकी चपेट में आते। बहरहाल धर्मशाला में डायरिया के मामले सामने आने से लोगों में हड़कंप मच गया है।


लचर सीवरेज व्यवस्था पर फोड़ा ठीकरा
अस्पताल में उपचाराधीन मरीजों व तीमारदारों ने रोष प्रकट करते हुए कहा कि धर्मशाला की आबादी में काफी इजाफा हुआ है। वहीं शहर को सीवरेज सिस्टम के साथ तो जोड़ा गया है लेकिन सीवरेज के गंदे पानी का रिसाव पेयजल पाइपों में होने के कारण लोग बीमार हुए हैं। उन्होंने नगर निगम प्रशासन से भी मांग की है कि इस पर ध्यान देकर लोगों को राहत दें।


क्या कहते हैं अस्पताल व आई.पी.एच. के अधिकारी
एम.एस. धर्मशला  डा. दिनेश महाजन ने बताया कि जोनल अस्पताल में बुधवार तक डायरिया के 24 मामले आ चुके हैं। उपचार के बाद 4 मरीजों को घर भेज दिया गया है, जबकि अन्यों का उपचार किया जा रहा है, जिनमें 14 बच्चों समेत 6 बड़े शामिल हैं। वहीं आई.पी.एच. धर्मशाला के एस.डी.ओ. विपिन कुमार ने बताया कि बारिश के कारण हो सकता है कि पानी मटमैला आया हो लेकिन विभाग अपनी ओर से पूरी सावधानी बरती जा रही है। पेयजल के टैंकों को भी पहले ही साफ कर लिया गया है। नियमित तौर पर पानी के सैंपल भी लिए जा रहे हैं।

Vijay