स्वारघाट में डायरिया की दस्तक, कई परिवार चपेट में आए

Thursday, Nov 29, 2018 - 08:38 PM (IST)

स्वारघाट: विकास खंड स्वारघाट के तहत आने वाली ग्राम पंचायत कुटैहला के गांव काथला में डायरिया ने दस्तक दे दी है। डायरिया के बढ़ते मरीजों के बाद स्वास्थ्य व आई.पी.एच. विभाग भी हरकत में आ गया है। वीरवार को स्वास्थ्य विभाग की एक टीम गांव काथला पहुंच गई है। टीम ने काथला में डायरिया से पीड़ित लोगों के स्वास्थ्य की जांच करने के साथ ही उन्हें मौके पर दवाइयां वितरित कीं। टीम के अनुसार गांव काथला में कई परिवारों के सदस्यों में डायरिया के लक्षण पाए गए हैं। इस दौरान टीम द्वारा 12 पीड़ित लोगों की मौके पर पर्चियां बनाकर दवाई देने के बाद उन्हें जांच के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्वारघाट आने की सलाह दी गई है।

2 लोगों में डायरिया के ज्यादा लक्षण

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 2 लोगों में डायरिया के ज्यादा लक्षण पाए गए हैं। राजकीय प्राथमिक पाठशाला काथला खास के बच्चों के स्वास्थ्य की भी जांच कर उन्हें दवाइयां वितरित की गई हैं। वहीं दूसरी तरफ  आई.पी.एच. विभाग के सहायक अभियंता स्वारघाट अपनी टीम के साथ पानी के भंडारण टैंकों की जांच के लिए निकल पड़े और पानी के भंडारण टैंकों की सफाई के निर्देश देने के साथ ही पानी में ब्लीचिंग पाऊडर भी डाला गया।

खराब पानी के इस्तेमाल से फैला रोग : डा. कुलदीप

इस संबंध में कार्यकारी खंड चिकित्सा अधिकारी डा. कुलदीप ने बताया कि गांव काथला में कुछ लोगों में डायरिया के लक्षण पाए गए हैं जोकि शायद खराब पानी के इस्तेमाल करने की वजह से नजर आ रहे हैं। उन्होंने लोगों को सलाह दी कि पानी को उबालकर ठंडा करके फिर इस्तेमाल करें तथा डायरिया जैसे लक्षण पाए जाने पर तुरंत नजदीकी अस्पताल में चैक करवाएं।

पानी के टैंकों की सफाई के निर्देश जारी

आई.पी.एच. उपमंडल स्वारघाट के सहायक अभियंता मस्तराम चौहान ने बताया कि पेयजल भंडारण टैंकों की जांच करने के साथ ही टैंकों की नियमित सफाई करने के लिए कर्मचारियों को आदेश दे दिए गए हैं तथा जल भंडारण टैंकों में दवाइयां इत्यादि भी डाली जा रही हंै।

 

Vijay