हिमाचल में धूमल के नाम सियासी पासे

Tuesday, Oct 31, 2017 - 04:56 PM (IST)

शिमला: हिमाचल में नौ नंवबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के चलते पार्टी के दिग्गज नेता अमित शाह ने हिमाचल में पार्टी की तरफ से पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल को बतौर सीएम र्कैंडिडेट घोषित किया है। इस बारे में घोषणा बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कांगड़ा में जनसभा को संबोधित करते हुए की। उन्होंने बताया कि धूमल से बेहतर हिमाचल में कोई सीएम का उम्मीदवार नहीं  हो सकता है।

धूमल से परिचय: प्रेम कुमार धूमल 10 अप्रैल 1944 को गांव समीरपुर जिला हमीरपुर में पैदा हुए। इनकी प्रारंभिक शिक्षा मिडिल स्कूल भगवाड़ा में हुई और मैट्रिक डीएवी हाई स्कूल टौणी देवी, जिला हमीरपुर से की। 1970 में इन्होंने दोआबा कालेज जालंधर में एमए इंग्लिश में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया। इन्होंने पंजाब, विश्वविद्यालय (जालंधर) में प्रवक्ता के रूप में कार्य किया। तत्पश्चात दोआबा कालेज जालंधर चले गए। नौकरी करते हुए इन्होंने एलएलबी किया। 1984 में इन्होंने संसदीय चुनावों में भाग लिया और पराजित हुए, किंतु 1989 में विजयी हुए। 1991 में पुनः हमीरपुर की लोकसभा सीट से विजयी हुए तथा हिमाचल प्रदेश की बीजेपी इकाई के अध्यक्ष बने। 1996 के लोकसभा चुनावों में हार का सामना करना पड़ा। फिर 1998 के विधानसभा चुनावों में बमसन क्षेत्र से जीतकर प्रदेश में भाजपा-हिविंका गठबंधन के मार्च 1998 से मार्च 2003 तक मुख्यमंत्री रहे। दिसंबर 2007 से दिसंबर 2012 तक वह मुख्यमंत्री पद पर आसीन रहे।

मुकाबला कड़ा: हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र की सुजानपुर सीट 2008 में हुए परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई। 2012 विस चुनाव में इस क्षेत्र के अंदर 65,006 मतदाता थे। अस्तित्व में आने के बाद इस सीट पर राज्य की दोनों बड़ी पार्टियां कब्जा जमाने में नाकाम रही थी। इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार राजिंदर सिंह ने 14,166 मतों से जीत हासिल कर दोनों खेमों में खलबली मचा दी थी, लेकिन इस बार बीजेपी के दिग्गज नेता और दो बार के मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने सुजानपुर विधानसभा से नामांकन दाखिल कर कांग्रेस और मौजूदा विधायक की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। 

राजेंद्र राणा से कड़ी टक्कर :बीजेपी के दिग्गज नेता प्रेम कुमार धूमल वर्ष 1998-2003, 2007-2012 तक हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं। साथ ही प्रदेशाध्यक्ष के रूप में बीजेपी की कमान भी संभाल चुके हैं। इससे पहले वह पार्टी के गढ़ हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ चुके हैं। वहीं बीजेपी उम्मीदवार के सामने कांग्रेस के राजेंद्र राणा  चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं। राणा पहले बीजेपी इकाई का हिस्सा थे, लेकिन लोकसभा चुनाव के वक्त उन्होंने पार्टी का दामन छोड़ कांग्रेस का हाथ थाम लिया था। 

हॉट सीट हो गई सुजानपुर : सुजनापुर विधानसभा सीट पर बीजेपी के प्रेम कुमार धूमल, कांग्रेस के राजेंद्र राणा, बसपा के प्रवीण ठाकुर और माकपा के जोगिंदर कुमार ठाकुर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 9 नवंबर को होने वाले चुनाव में मतदाताओं का रुख किस ओर पलटता है, यह तो वक्त ही बताएगा, लेकिन धूमल ने इस जंग में शामिल होकर सुजानपुर सीट को एक महत्वपूर्ण सीट में तब्दील कर दिया है।