धूमल ने सराहे मोदी के प्रयास, कहा-प्र्रधानमंत्री ने हिमाचल को दिया महत्व

Thursday, Jun 29, 2017 - 01:19 AM (IST)

शिमला: पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने हिमाचल प्रदेश को महत्व देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि अमरीका के राष्ट्रपति और उनकी धर्मपत्नी को उपहार देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह हिमाचल की कांगड़ा चाय, शहद, शॉल और ब्रेसलेट उपहार में दिए हैं, यह उनका राज्य के प्रति प्यार को दर्शाता है। यह प्रधानमंत्री का हिमाचल के उत्पादों को विश्व बाजार में महत्व देने का बहुत बढिय़ा और व्यक्तिगत प्रयास है, जिसके लिए राज्य उनका सदा आभारी रहेगा। 

रेल विस्तार और हवाई सेवाएं मोदी का प्रेम
उन्होंने रेल विस्तार और हवाई सेवाओं के लिए प्रधानमंत्री के प्रयासों को सराहा। उन्होंने कहा कि भानुपल्ली-बिलासपुर-मंडी-कुल्लू-मनाली व लेह रेलवे लाइन देश की सुरक्षा और पर्यटन के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सांसद, मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष के तौर पर लेह तक रेलमार्ग का मामला उठाया है। प्रधानमंत्री गत 20 अप्रैल को जब शिमला आए थे तो न केवल हिमाचल प्रदेश के वर्षों से लटके हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज का शिलान्यास किया अपितु सारे देश के आम नागरिकों के लिए हवाई उड़ान 1,500 रुपए से 2,000 रुपए में उपलब्ध करवाने का पुण्य कार्य भी शिमला से प्रारंभ किया था। यह भी प्रधानमंत्री के हिमाचल प्रदेश के प्रति उनके प्रेम को दर्शाता है। 

वन रैंक-वन पैंशन का हिमाचल के भूतपूर्व सैनिकों को सबसे ज्यादा लाभ 
उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों को वन रैंक-वन पैंशन के निर्णय का भी सबसे ज्यादा लाभ हिमाचल प्रदेश के भूतपूर्व सैनिकों को पहुंचाया। इसी तरह केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 63 राष्ट्रीय उच्च मार्ग, 4 फ ोरलेन और 6 ओवरब्रिज देकर राज्य के लोगों के हितों का ध्यान रखा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कई योजनाएं हिमाचल के किसान-बागवान को प्रदान की हैं, जिसमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना शामिल हैं। उन्होंने दावा किया कि आने वाले समय में हिमाचल प्रदेश में भाजपा की सरकारी बनेगी, जिससे विकास की गति और तेज होगी।