सांसद मोबाइल स्वास्थ्य वैन को धूमल ने दिखाई हरी झंडी, कहा-लोगों के लिए बनेगी मिसाल

Tuesday, Oct 30, 2018 - 04:05 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने मंगलवार को छकोह पंचायत के थारू घाट में सांसद मोबाइल स्वास्थ्य वैन को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने कहा कि सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के मैडीकल कैंपों का मकसद ग्रामीण इलाकों के मरीजों को अस्पतालों की भीड़ और परेशानी से निजात दिलवाकर घर-द्वार पर स्वास्थ्य लाभ देना है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों के लिए हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग ठाकुर की यह पहल और सोच मिसाल बनेगी क्योंकि किसी भी सांसद ने आजतक ऐसे स्वास्थ्य कार्यक्रम की शुरूआत नहीं की है। इस कैम्प में मरीजों को सबसे बड़ी सुविधा मोबाइल वैन के जरिये टैस्ट की दी जा रही है।

मौके पर फ्री हो रहे 40 तरह के टैस्ट
उन्होंने कहा कि इसमें करीब 40 तरह के टैस्ट मौके पर फ्री हो रहे हंै, जिनके लिए अस्पताल में पैसा खर्च करने के बाद रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। उन्होंने कहा कि इतने टैस्ट की सुविधाएं सरकारी अस्पताल में मौजूद नहीं हैं। कुछ टैस्टों को निजी अस्पताल में करवाने पर 800 से लेकर 20 हजार तक खर्च आता है लेकिन यहां लोगों को इनकी सारी रिपोर्ट फ्री में शाम तक दी जाती है। उन्होंने बताया कि महिलाओं में स्तन कैंसर के पता लगाने के लिए विदेश से मशीन भी इस मोबाइल वैन में रखी गई है। उन्होंने कहा इस वैन में मुख्य दवाओं को भी मुफ्त में दिया जाता है।उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार की योजनाओं को विस्तार से लोंगो को बताया।

सांसद अनुराग का एक अनूठा प्रयास : रणधीर शर्मा
इससे पहले भाजपा के मुख्य प्रवक्ता रणधीर शर्मा ने कहा कि सांसद अनुराग ठाकुर का यह एक अनूठा प्रयास है। उन्होंने यहां से मोबाइल वैन लॉन्च करने के लिए उनका धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि अनुराग ठाकुर ने बी.सी.सी.आई. के अध्य्क्ष रहते हुए हिमाचल प्रदेश का नाम रोशन किया है। धर्मशाला में अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम बना कर हिमाचल प्रदेश को विश्व के मानचित्र पर लाए और साथ में ऊना, नादौन, बिलासपुर व शिमला में भी राष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम बनाए। युवाओं को नशे से बचाने के लिए अपने संसदीय क्षेत्र में खेल महाकुंभ का आयोजन किया जोकि सरहानीय कदम है। इस दौरान दौलत राम ठाकुर, प्रेम सिंह, सतदेव, जोगिंदर सिंह, सुरेंद्र भारती व संत राम कौंडल आदि मौजूद थे।

Vijay