मनकोटिया बोले- धर्मगुरु दलाई लामा अंतरराष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार से हों सम्मानित

Tuesday, Oct 15, 2019 - 05:23 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): पूर्व मंत्री मेजर विजय सिंह मनकोटिया ने तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा को महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ पर अंतरराष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार देने की मांग उठाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में मनकोटिया ने लिखा है कि गांधी के संदेश-विचारधारा से आमजन को जागरूक करने के एवज में अंतरराष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किया जाना चाहिए। मंगलवार को धर्मशाला के एक होटल में आयोजित पत्रकारवार्ता के दौरान पूर्व मंत्री ने कहा कि दलाई लामा को सारा संसार वर्तमान युग का शांति दूत कहता है, इसके लिए उन्हें नोबल पुरस्कार भी दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि परमपावन महात्मा गांधी के जीते जागते, अहिंसा, शांति के प्रतीक बन चुके है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 7-8 नवम्बर को धर्मशाला में होने वाली इन्वैस्टर मीट के लिए परमपावन दलाई लामा को भी आमंत्रित करना चाहिए। पूर्व मंत्री मेजर विजय सिंह मनकोटिया ने पत्र की प्रतिलिपि गृह मंत्री अमित शाह व सी.एम. जयराम ठाकुर को भी भेजी है। 

धर्मशाला ही बने दूसरी राजधानी

पूर्व मंत्री मेजर विजय सिंह मनकोटिया ने पत्रकारों के अनौपचारिक वार्ता में कहा कि कहा ग्लोबल इन्वैस्टर मीट धर्मशाला में होने जा रहा है, जिसमें बहुत बड़े-बड़े लोग आ रहे हैं, तो सरकार धर्मशाला को दूसरी राजधानी क्यों नहीं बना देती। उन्होंने हैरानी व्यक्त करते हुए कहा कि जब भी कांगडा का मुद्दा होता है तो यही की नेता उसके विरोध में खड़े हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि सर्दियों के 4 महीने में सचिवालय को धर्मशाला शिफ्ट कर देना चाहिए।

Ekta