विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से, हंगामे के आसार

Monday, Dec 09, 2019 - 12:13 AM (IST)

धर्मशाला, (सौरभ): 13वीं विधानसभा का दूसरा शीतकालीन सत्र सोमवार को तपोवन स्थित विधानसभा भवन में आरंभ होगा। सरकार के खिलाफ विपक्षी कांग्रेस के आक्रामक तेवरों को देखते हुए सत्र के पहले ही दिन सदन में हंगामा होने के आसार हैं। सदन में ग्लोबल इन्वैस्टर मीट और धारा 118 के मामले मुख्य तौर पर गूंजेंगे। इस दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच खूब शब्दबाण चल सकते हैं। सरकार सत्र के दौरान सदन में जी.एस.टी. संशोधन विधेयक 2019, लघु व मझौले उद्यमियों के लिए संशोधन विधेयक सहित कुछ अन्य विधेयक भी पेश करेगी। सोमवार को सत्र के पहले दिन की कार्रवाई दोपहर बाद आरंभ होगी, जबकि मंगलवार से सदन की बैठक सुबह 11 बजे शुरू होगी। विपक्षी कांग्रेस सत्र के दौरान गुडिय़ा दुष्कर्म मामले में ढीली जांच, सूबे में लटके राष्ट्रीय राजमार्ग, महंगाई, पुलिस भर्ती फर्जीवाड़े, स्कूली वर्दी के उड़ते रंग, खराब सड़कों और प्रदेश में आए दिन बढ़ रहे अपराधों आदि मसलों को लेकर सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ेगी, वहीं सरकार भी हर मसले पर आंकड़ों के साथ विपक्ष पर पलटवार करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

पक्ष-विपक्ष ने विधायक दलों की बैठकों में एक-दूसरे को घेरने की व्यूहरचना तैयार की

 विश्वस्त सूत्रों के अनुसार विपक्षी दल इन्वैस्टर मीट को लेकर सरकार से श्वेत पत्र लाने की मांग भी सदन में उठाएगा। वहीं भाजपा सरकार सदन में अपनी 2 साल की उपलब्धियां गिनाने के साथ ही विपक्ष के तेवरों का उसी अंदाज में जवाब देगी। सत्र में भाग लेने के लिए रविवार दोपहर बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और नेता विपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री के साथ सत्ता पक्ष व विपक्ष के अधिकतर विधायक धर्मशाला पहुंच गए। देर शाम पक्ष-विपक्ष ने विधायक दलों की बैठकों में एक-दूसरे को घेरने की व्यूहरचना तैयार की।

विशाल नैहरिया व रीना कश्यप का होगा पहला सत्र

शीतकालीन सत्र में इस बार पूर्व मंत्री किशन कपूर और पच्छाद के पूर्व विधायक सुरेश कश्यप का स्थान उपचुनाव में निर्वाचित होकर आए धर्मशाला के विधायक विशाल नैहरिया और पच्छाद की विधायक रीना कश्यप लेंगी। इसके चलते सत्ता पक्ष के विधायकों के सिटिंग प्लान में वरिष्ठता के हिसाब से बदलाव होगा। विधायक विशाल नैहरिया ने कहा कि वह अपने पहले विधानसभा सत्र में भाग लेने के प्रति काफी उत्साहित हैं।

Kuldeep