HPBOSE ने जारी की 10वीं, 12वीं की संभावित डेटशीट, 20 दिसम्बर तक मांगे सुझाव

Tuesday, Dec 17, 2019 - 04:35 PM (IST)

धर्मशाला, (नवीन): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने मार्च 2020 में संचालित की जाने मैट्रिक व जमा-2 कक्षाओं के नियमित तथा राज्य मुक्त विद्यालय के परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा के लिए संभावित विषयवार दिनांक सूची को जारी कर दिया गया है। दसवीं के परीक्षाॢथयों की वाॢषक परीक्षा 6 से 20 मार्च तक तथा 12वीं की वार्षिक परीक्षा 5 से 28 मार्च तक की जाएगी। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने पहली बार एक नई पहल शुरू की है। इस पहल में विषयवार दिनांक सूची के संबंध में किसी अध्यापक/विद्यार्थी या विद्यालय प्रमुख का कोई प्रस्ताव/सुझाव हो तो लिखित रूप में बोर्ड कार्यालय को ई-मेल के माध्यम से 20 दिसम्बर सायं 5 बजे तक प्रेषित किया जा सकता है ताकि बोर्ड द्वारा प्राप्त सुझावों पर विचार करने के उपरांत दिनांक सूची को अंतिम रूप दिया जा सके।

दसवीं की परीक्षा 6 से 20 मार्च तक

दसवीं श्रेणी के नियमित, अनियमित तथा राज्य मुक्त विद्यालय सैकेंडरी कोर्स की वार्षिक परीक्षा 6 मार्च से शुरू होगी। नियमित/कंपार्टमैंट/श्रेणी सुधार/अतिरिक्त विषय की परीक्षा प्रात: 8:45 से 12 बजे तक होगी। राज्य मुक्त विद्यालय के परीक्षार्थियों की परीक्षा 1:45 से 5 बजे तक होगी। 6 मार्च को अंग्रेजी की परीक्षा, 9 को संस्कृत, उर्दू/पंजाबी/तमिल, तेलगू, 11 को ङ्क्षहदी की, 13 को गणित, 16 को सामाजिक विज्ञान, 17 को फाइनांशियल लिटरेसी, 18 को विज्ञान व प्रौद्योगिकी की परीक्षा होगी। 20 मार्च को कला-ए, स्वर संगीत, वाद्य: संगीत, गृह विज्ञान, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, कम्प्यूटर साइंस, ऑटोमोबइल, सिक्योरिटी, रिटेल, आईटीईएस, एग्रीकल्चर, ट्रेवल टूरिज्म, टैलीकॉम, फिजिकल एजुकेशन, बीएफएसआई की परीक्षा होगी।

10वीं और 12वीं की डेटशीट को देखने के लिए यहां क्लिक करें

12वीं की वार्षिक परीक्षा 5 से 28 मार्च तक

जमा-2 के रैगुलर व स्टेट ऑपन स्कूल के परीक्षार्थियों की परीक्षा 5 मार्च से होगी। रैगुलर/कंपार्टमैंट/इंप्रूवमैंट एडीशनल विषय के परीक्षार्थियों की परीक्षा 8:45 से 12 बजे तक तथा एसओएस परीक्षार्थियों की परीक्षा 1:45 से 5 बजे तक होगी। 5 मार्च को अंग्रेजी, 6 को फिलोस्पी, फ्रेंच/उर्दू, 7 को पॉलिटिकल साइंस, 9 को बायोलॉजी व बिजनैस स्टडीज, 11 को म्यूजिक, 12 को कैमिस्ट्री व ङ्क्षहदी, 13 को साइकोलॉजी, 14 को अर्थशास्त्र, 16 को पब्लिक एडमिस्ट्रेशन, 17 को अकाऊंटैंसी, हिस्ट्री, फिजिक्स, 18 को संस्कृत, 19 को मैथेमैटिक्स, 20 को ह्यूमन इकोलोजी व फैमिली साइंस, 21 को फिजिकल एजुकेशन व योगा, 23 को कम्प्यूटर साइंस, 24 को ऑटोमोबाइल, हैल्थकेयर, आई.टी., सिक्योरिटी, रिटेल, एग्रीकल्चर, ट्रैवल एंड टूरिज्म, टैलीकॉम, फिजिकल एजुकेशन, बी.एफ.एस.आई., मीडिया एंड एंटरटेनमैंट, 25 को जियोग्राफी, सोशोलॉजी, 27 को फाइनांशिल लिटरेसी, 28 को डांस व फाइन आर्ट्स की परीक्षा होगी।

प्रस्ताव/सुझाव लिखित रूप में बोर्ड कार्यालय को ई-मेल के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने मार्च 2020 में संचालित की जाने मैट्रिक व जमा-2 कक्षाओं के नियमित तथा राज्य मुक्त विद्यालय के परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा के लिए संभावित विषयवार दिनांक सूची को जारी कर दिया गया है। विषयवार दिनांक सूची के संबंध में किसी अध्यापक/विद्यार्थी या विद्यालय प्रमुख का कोई प्रस्ताव/सुझाव हो तो लिखित रूप में बोर्ड कार्यालय को ई-मेल के माध्यम से 20 दिसम्बर सायं 5 बजे तक प्रेषित किया जा सकता है ताकि बोर्ड द्वारा प्राप्त सुझावों पर विचार करने के उपरांत दिनांक सूची को अंतिम रूप दिया जा सके।

Kuldeep