प्रदेश में 2400 किलोमीटर सड़कों का होगा सुधारीकरण : विक्रमादित्य

Monday, May 22, 2023 - 09:18 PM (IST)

धर्मशाला (जिनेश): प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत प्रदेश भर में 2800 करोड़ रुपए की लागत से कुल 2400 कि.मी. ग्रामीण सड़कों का सुधार किया जाएगा। यह बात लोक निर्माण विभाग मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने धर्मशाला में पत्रकार वार्ता के दौरान कही। उन्होंने बताया कि इसके अन्तर्गत जिला कांगड़ा के 2 मंडलों में 647 करोड़ की लागत से 500 कि.मी. ग्रामीण सड़कों का सुधारीकरण किया जाएगा। लोक निर्माण विभाग के कांगड़ा जोन के अंतर्गत इस साल कुल 315 करोड़ के कार्य किए जाएंगे, जिसमें से 178 करोड़ के कार्य शुरू कर दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि कांगड़ा मंडल में 120 कि.मी. वाहन योग्य सड़क, 173 कि.मी. नालियां और पुल्लियां, 166 कि.मी. टारिंग और 6 ब्रिज इसके तहत बनाए जाएंगे। सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों की स्थिति सुधारने पर फोकस कर रही है तथा इसको लेकर वे जल्द ही जिला कांगड़ा में ग्रामीण क्षेत्रों का व्यापक दौरा करेंगे। विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के विकास के लिए केंद्र सरकार का पूरा सहयोग लेगी ताकि विकास योजनाएं समय पर पूरी की जा सकें। उन्होंने बताया कि प्रदेश में एन.एच.ए.आई. के पठानकोट-मंडी, शिमला-मटौर, कीरतपुर-मनाली राष्ट्रीय उच्च मार्ग निर्माण के 3 बड़े प्रोजैक्ट चल रहे हैं। नैशनल हाईवेज के निर्माण में प्रदेश सरकार कि ओर से पूरा सहयोग किया जाएगा।

खेलों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया जाएगा बेहतरीन
उन्होंने बताया कि जिला कांगड़ा में खेल इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने की दिशा में भी सरकार प्रयासरत है। जिले में रैत, पालमपुर और जयसिंहपुर में खेल स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है। वहीं नूरपुर में एथलैटिक ट्रैक और प्री-फैब्रिकेटेड स्टेडियम बनाए जा रहे हैं। टांडा के खोली में इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है। विक्रमादित्य सिंह ने बताया कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा और खिलाडिय़ों को अच्छी सुविधा देने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेल मैदान तैयार किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त खिलाडिय़ों को सहायता उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से स्पोर्ट्स मिनिस्टर रिलीफ फंड नाम से कॉर्पस फंड बनाया जाएगा। इसका उपयोग खिलाडिय़ों को बड़े इवैंट्स खेलने के लिए सहायता उपलब्ध करवाने के लिए किया जाएगा। विक्रमादित्य ने इस दौरान खिलाडिय़ों का मनोबल बढ़ाने के लिए हिमाचल में स्पोर्ट्स के लिए रैगुलेट्री एथ्रोरटी भविष्य में बनाने की भी बात कही है।

कांगड़ा के नदरूल में गिरे पुल का निरीक्षण करेंगे मंत्री
विक्रमादित्य ने कहा कि जिला कांगड़ा के कांगड़ा विधानसभा के अंतर्गत नदरूल में कुछ समय पहले गिरे पुल का निरीक्षण करने वे खुद कल जाएंगे तथा पुल किस कारण से डह गया इसकी जानकारी लेंगे। निरीक्षण के दौरान कोई भी लापरवाही देखने को मिलती है तो जिला प्रशासन के द्वारा इसकी जांच के आदेश दिए जाएंगे ताकि लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई अमल में लाई जा सके।

Content Writer

Kuldeep