स्मार्ट सिटी धर्मशाला को सरकार ने दिए 100 करोड़

Tuesday, Oct 29, 2019 - 09:25 AM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): स्मार्ट सिटी धर्मशाला की स्मार्ट परियोजनाओं के लिए प्रदेश सरकार ने धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड को 100 करोड़ रुपए की धनराशि जारी की है। हालांकि, धनराशि जारी करने के लिए उपचुनाव से पूर्व ही औपचारिकताओं को लगभग पूर्ण कर लिया गया था लेकिन आदर्श आचार संहिता लगने के कारण उपरोक्त धनराशि जारी नहीं हो पाई थी। अब प्रदेश के धर्मशाला व पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव संपन्न होने व आचार संहिता हटने के तुरंत बाद सरकार ने इस दिशा में अपने कदमों को आगे बढ़ाते हुए 100 करोड़ रुपए की धनराशि जारी की है।

गौरतलब है कि स्मार्ट सिटी धर्मशाला के तहत कई स्मार्ट परियोजनाओं में काम लगभग अंतिम चरण में पहुंच चुके हैं जबकि कई परियोजनाओं के दस्तावेज भी पूरे हो चुके हैं। स्मार्ट सिटी धर्मशाला के तहत सोलर रूफ टॉप, स्मार्ट क्लास रूम, स्मार्ट सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट भी तैयार किया गया है। हालांकि इन परियोजनाओं में अभी कुछ हद तक कार्य पूर्ण होने शेष हैं। स्मार्ट सिटी योजना के तहत 34 करोड़ रुपए की परियोजनाओं को निष्पादित किया गया है जबकि 58 करोड़ रुपए की परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है और पिछले तीन वर्षों में परियोजना पर स्थापना व्यय के रूप में 9.78 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।

धर्मशाला स्मार्ट सिटी के तहत 2109 करोड़ की राशि खर्च होनी है और इसमें करीब 74 परियोजनाओं पर काम होना है। अधिकांश परियोजनाओं पर औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है और कुछेक को धरातल पर उतारने के लिए काम चल रहा है। शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी के मुताबिक धर्मशाला शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार ने 100 करोड़ रुपए जारी किए हैं, शीघ्र ही धर्मशाला की विभिन्न योजनाओं पर कार्य शुरू हो जाएंगे।

kirti