जिला में 33 नई पंचायतों के गठन को लेकर अधिसूचना जारी

Monday, Aug 24, 2020 - 10:57 PM (IST)

धर्मशाला (तनुज): जिला कांगड़ा में पंचायत चुनावों से पहले नई पंचायतों के गठन को लेकर जिला प्रशासन ने अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें जिला के 7 विकास खंडों में 33 नई पंचायतों के गठन को लेकर सूची जारी की गई है। अधिसूचना में देहरा विकास खंड में 10, सुलह विकास खंड में 9, नूरपुर में 4, रैत में 3, भवारना में 3, इंदौरा में 2 तथा नगरोटा सूरियां में 2 नई पंचायतें गठित करने की बात कही गई है। मौजूदा समय में जिला में कुल पंचायतों की संख्या 748 थी, जोकि अब नई 33 पंचायतों की घोषणा के साथ ही जिला पंचायतों की संख्या 781 हो जाएगी। इतना ही नहीं, नई पंचायतों के संबंध में ग्रामीण क्षेत्रों के लोग अपनी आपत्तियां व सुझाव अपने क्षेत्र के विकास खंड अधिकारी के माध्यम से 7 दिनों के भीतर डी.सी. कांगड़ा को भेज सकते हैं। जिला पंचायत अधिकारी अश्वनी शर्मा ने बताया कि जिला में 33 नई पंचायतों की अधिसूचना जारी हुई है। अब जिला में पंचायतों की संख्या 781 हो गई है। आपत्ति व सुझाव खंड विकास अधिकारी के माध्यम से जिलाधीश को भेजे जाएंगे।

इन विकास खंडों में ये बनीं नई पंचायतें

देहरा
विकास खंड देहरा में 10 नई पंचायतें बनी हैं। इनमें भाटी-बोहन पंचायत से सकडयालू, दरीण से गुगाण, डोल खरियाला से देहू, घरना से छिलगा, घेड से मियोल, खबली से ठठलेहड़, मझीण से फखेड़, सियालकड़ से धतेड़, पाईसा खास से सिहोटी खुर्द और गुम्मर से उम्मर पंचायत नई बनी है।

सुलह
सुलह ब्लॉक में 9 नई पंचायतें बनी हैं। इनमें गग्गल से खास गग्गल, मरूहूं व डरोह पंचायतों से देवी पंचायत, सांबा, मूंढी व सुनह पंचायतों से सपड़ुल नई पंचायत बनी है। इसके अलावा कुरल से रड़ा, थुरल कानसुआ से थुरल खास, गरला से हैंजा, खड़ुहल से सोरनू, खड़ौठ से बल्ला और डईं से कुहाणा पंचायत नई गठित हुई है।

नूरपुर
नूरपुर ब्लॉक में 4 नई पंचायतें बनाई गई हैं। इनमें छतरोली से ग्यारा, कमनाला से जसूर, खैरियां से बरूही और ठैहड़ से सिम्बली नई पंचायत बनी है।

रैत
रैत ब्लॉक में 3 नई पंचायतें बनी हैं। इनमें अनसूई से रक्कड़ का बाग, बसनूर से बांगड़ू व सुधेड़ से कलोट नई पंचायत बनी है।

भवारना
भवारना से 3 पंचायतें नई बनाई गई हैं। इनमें ठंडोल पंचायत से तप्पा, भवारना पंचायत से बड़घवार और मैंझा से गदियाड़ पंचायत बनी है।

इंदौरा
इंदौरा में 2 पंचायतें नई बनी हैं। इनमें गगवाल से भदरोआ और सुरडवा से भदरोआ नई पंचायत बनी है।

नगरोटा सूरियां
नगरोटा सूरियां विकास खंड में 2 पंचायतें नई बनी हैं। इनमें आम्बला से भलाडा और त्रिलोकपुर से न्यांगल पंचायत नई बनी है।

Kuldeep