रंग बिरंगी छतरियों से गुलजार हुआ धर्मशाला

punjabkesari.in Saturday, Sep 19, 2020 - 01:34 PM (IST)

धर्मशाला (नृपजीत निप्पी) : जिला मुख्यालय धर्मशाला के इंदरूनाग पैराग्लाइडिंग साइट में आज से पैराग्लाइडिंग गतिविधियां शुरू हो गई। पैराग्लाइडिंग शुरू होने पर पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन ने प्रदेश सरकार का आभार जताया है। पैराग्लाइडिंग गतिविधियां शुरू करने को लेकर पर्यटन विभाग की ओर से स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर जारी किया गया है। सभी पैराग्लाइडर पायलट को दिशा निर्देश जारी करते हुए एसओपी की अनुपालना सुनिश्चित करने को कहा गया है, जिसके तहत पैराग्लाइडर पायलट और पर्यटक द्वारा मास्क पहनना, गलब्ज पहनना। इसके अतिरिक्त लैंडिंग उपरांत पैराग्लाइडर पायलट और साथ उड़ान भरने वाले पर्यटक की सीट को सेनीटाइज करना प्रमुख है। आज से शुरू हुई पैराग्लाइडिंग की सूचना मिलते ही काफी संख्या में बाहरी राज्यों के पर्यटक पैराग्लाइडिंग के लिए धर्मशाला पहुंचे थे। 

राजस्थान, पंजाब, दिल्ली सहित अन्य राज्यों के पर्यटक जोकि साहसिक गतिविधियों का शौक रखते हैं, इन्द्रू नाग पैराग्लाइडिंग साइट पर पैराग्लाइडिंग के रोमांच से रूबरू होने पहुंचे थे। हिमाचल प्रदेश के बॉर्डर खोल दिए गए हैं। किसी भी तरह के पास रजिस्ट्रेशन या कोविड-19 नेगेटिव रिपोर्ट की जरूरत नहीं है। उसी के चलते अब निश्चिंत होकर हिमाचल प्रदेश का रुख कर रहे हैं। पर्यटकों ने बताया कि हिमाचल प्रदेश पर्यटन की दृष्टि से भरपूर है इसी के चलते हिमाचल के पर्यटक स्थलों के भ्रमण और पैराग्लाइडिंग साइट पर पैराग्लाइडिंग के लिए आज धर्मशाला पहुंचे हैं। 

उधर पैराग्लाइडिंग करवाने वाले पायलट्स का कहना था काफी समय से घर में बैठे थे, अब साहसिक गतिविधियां खुलने की अनुमति और बॉर्डर खुलने से उन्हें भी कमाई की आस जगी है। बाहर से पर्यटक आएंगे तो उन्हें भी काम-धंधा मिलेगा। लंबे समय बाद शुरू हुई साहसिक गतिविधियों के लिए पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन ने प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि इससे उन्हें रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन ने सरकार से इंदरूनाग पैराग्लाइडिंग साइट को विकसित करने का आग्रह भी किया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News