करेरी झील में फंसे 70 पर्यटकों को किया रैस्क्यू

Monday, Dec 28, 2020 - 10:05 PM (IST)

धर्मशाला (तनुज): जिला कांगड़ा के शाहपुर की करेरी झील में रविवार को हिमपात के चलते बाहरी राज्यों के पर्यटक फंस गए। रविवार रात को मौसम खराब होने व हिमपात के चलते पर्यटक फंसे थे, जिसकी सूचना सोमवार सुबह जिला प्रशासन व पुलिस को मिली। पर्यटकों के करेरी झील में फंसे होने की सूचना मिलने के बाद सोमवार सुबह ही पर्यटकों को रैस्क्यू करने के लिए टीम रवाना कर दी गई। पर्यटकों को सोमवार दोपहर बाद सुरक्षित निकाल लिया गया। दोपहर बाद करीब साढ़े 3 बजे सभी पर्यटकों को करेरी गांव पहुंचाया गया। इसके बाद रैस्क्यू टीम व पुलिस सभी पर्यटकों को लेकर जिला मुख्यालय धर्मशाला पहुंच गई है।

जानकारी के अनुसार रविवार को मौसम साफ होने के चलते प्रदेश सहित हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली व चंडीगढ़ के पर्यटकों ने करेरी झील का रुख किया था। रविवार शाम को मौसम के करवट बदलने के बाद ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हुए हिमपात के चलते करेरी झील में 3 से 4 फुट तक हुए हिमपात के चलते लगभग 70 पर्यटक करेरी झील में फंस गए। बर्फबारी करेरी गांव में भी हुई थी, जिस कारण स्थानीय लोगों ने पर्यटकों के फंसने की जानकारी सांझा की। इसके तुरंत बाद ए.एस.पी. दिनेश कुमार के नेतृत्व में एक रैस्क्यू टीम करेरी के लिए रवाना हो गई, जबकि स्थानीय युवाओं की एक टीम अपने स्तर पर करेरी लेक के लिए रवाना हो गई।

इसके चलते रैस्क्यू टीम को झील से पहले भी पर्यटकों की टुकड़ी मिली, जोकि गाइड व दुकानदारों के साथ वापस आ रही थी। वहीं रैस्क्यू टीम ने दोपहर बाद करीब साढ़े 3 बजे तक सभी पर्यटकों को करेरी गांव पहुंचा दिया। पुलिस अधीक्षक कांगड़ा विमुक्त रंजन ने बताया कि सुबह कंट्रोल रूम से सूचना मिली थी कि करेरी झील में पर्यटक हिमपात के चलते फंसे हैं। सूचना मिलने पर रैस्क्यू टीम को रवाना करने के साथ-साथ वह खुद मौके पर पहुंचे तथा स्थानीय लोगों के सहयोग से 70 पर्यटकों को सुरक्षित करेरी गांव पहुंचाया गया, जिसके बाद उन्हें धर्मशाला लाया गया।

Kuldeep