चुनाव ड्यूटी में लापरवाही पर कांगड़ा में 2 एआरओ सस्पैंड

Monday, Jan 25, 2021 - 10:04 PM (IST)

धर्मशाला (तनुज): जिला कांगड़ा में हलेड़कलां व बसंतपुर पंचायत चुनावों में लापरवाही बरतने पर ए.आर.ओ. पर कार्रवाई की गाज गिरी है। दोनों ही स्थानों के इन अधिकारियों को सस्पैंड कर दिया गया है। इतना ही नहीं, एक अन्य ए.आर.ओ. सहित 2 पंचायत सचिवों को भी कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं। इन नोटिसों का जवाब 3 दिन के भीतर देने के निर्देश निर्वाचन आयोग ने जारी किए हैं। पंचायती राज चुनाव में ड्यूटी में लापरवाही सामने आने और प्रदेश चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त ऑब्जर्वर द्वारा की गई जांच में संबंधित ए.आर.ओ. और पंचायत सचिवों की लापरवाही पाए जाने पर यह कार्रवाई की गई है। जिला कांगड़ा के इंदौरा ब्लाक की बसंतपुर पंचायत में प्रधान पद के चुनाव की मतगणना के दौरान ए.आर.ओ. ब्लाक इंदौरा दीप कुमार ने एक बैलेट पेपर को अपनी जेब में रख लिया था, जिसे बाद में ऑब्जर्वर ने बरामद कर नूरपुर टे्रजरी में रखा है। ऑब्जर्वर की जांच में ए.आर.ओ. पर लगे आरोप प्रथम दृष्टया साबित हुए और वह ड्यूटी में लापरवाही के दोषी पाए गए।

इतना ही नहीं, सरकार पर भी पुन: मतदान का अनावश्यक खर्च पड़ा। इस पर चुनाव आयोग ने ए.आर.ओ. इंदौरा ब्लाक दीप कुमार को तत्काल प्रभाव से सस्पैंड कर आगामी आदेश तक उनका हैडक्वार्टर बी.डी.ओ. ऑफिस नूरपुर रखने के आदेश जारी किए हैं। इसके अलावा चुनाव आयोग ने कांगड़ा ब्लाक की हलेड़कलां पंचायत में 19 जनवरी को प्रधान पद के चुनाव की मतगणना के दौरान ड्यूटी में लापरवाही पर ए.आर.ओ. ब्लाक कांगड़ा अनिल कुमार पर अनुशासनात्मक कार्रवाई के आदेश जारी करते हुए उन्हें सस्पैंड किया है। इस मामले को भी चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त ऑब्जर्वर द्वारा जांचा गया तथा प्रथम दृष्टया उन पर लगे आरोप साबित हुए और वह दोषी पाए गए। जिस पर ए.आर.ओ. कांगड़ा ब्लाक अनिल कुमार को भी सस्पैंड कर आगामी आदेशों तक उनका हैडक्वार्टर बी.डी.ओ. ऑफिस नगरोटा बगवां रखने के आदेश जारी किए हैं।

पूर्व मंत्री के वोटर लिस्ट से नाम गायब होने पर सचिव को नोटिस
पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा का वोटर लिस्ट से नाम गायब होने पर रक्कड़ पंचायत सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। रक्कड़ पंचायत सचिव अमित कपूर को कारण बताओ नोटिस जारी करके 3 दिनों में जवाब सबमिट करवाने के आदेश जारी किए गए हैं। निर्धारित समय में जवाब नहीं दिया जाता है तो उनके खिलाफ  आगामी कार्रवाई की जाएगी।

भेडू महादेव ब्लॉक के ए.आर.ओ. को कारण बताओ नोटिस
सुलह के भेडू महादेव ब्लाक के ए.आर.ओ. कम बी.डी.ओ. भेडू महादेव की ओर से दी गई रिपोर्ट के अनुसार वार्ड 23 थुरल (कनसुआ) में पंचायत समिति के चुनाव में पोङ्क्षलग पार्टी द्वारा बड़ी चूक की गई। इसके तहत 5 उम्मीदवारों का बैलेट पेपर पर उल्लेख नहीं किया गया था। बतौर ए.आर.ओ. विनोद कुमार इस गलती के लिए उत्तरदायी थे। इसके चलते सरकार पर पुन: मतदान का अनावश्यक खर्च पड़ा। इस पर चुनाव आयोग ने ए.आर.ओ. कम लैक्चरार जी.एस.एस.एस. मूंढी विनोद कुमार को कारण बताओ नोटिस जारी करके 3 दिन में जवाब मांगा है। जवाब देने में असफल रहने पर उनके खिलाफ  आगामी कार्रवाई की जाएगी।

बसंतपुर पंचायत सचिव को भी नोटिस
इंदौरा ब्लाक की बसंतपुर पंचायत के सचिव को भी चुनाव आयोग ने कारण बताओ नोटिस जारी कर 3 दिन में जवाब देने के आदेश दिए हैं। बसंतपुर में 23 जनवरी को दोबारा मतदान करवाया गया है। बसंतपुर पंचायत के सचिव धर्मपाल ने अपने कार्य में लापरवाही करते हुए घोषणा से पहले ही बसंतपुर पंचायत के प्रधान पद की रिजल्ट शीट को सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया था। चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त ऑब्जर्वर की जांच में पंचायत सचिव पर लगे आरोप सही पाए जाने पर उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी कर 3 दिन में जवाब देने को कहा गया है। निर्धारित समय में जवाब न देने पर उन पर आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

अश्वनी शर्मा, जिला पंचायत अधिकारी एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी कांगड़ा ने कहा कि  पंचायती राज चुनाव में ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर 2 ए.आर.ओ. को सस्पैंड किया गया है। वहीं एक ए.आर.ओ. सहित 2 पंचायत सचिवों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं।

Kuldeep