धर्मशाला को Winter Capital बनाना ऐतिहासिक निर्णय

Friday, Jan 20, 2017 - 12:08 AM (IST)

धर्मशाला: राज्य सरकार के मंत्रियों, मुख्य संसदीय सचिवों, विधायकों एवं विभिन्न बोर्डों-निगमों के अध्यक्षों व उपाध्यक्षों ने कहा है कि धर्मशाला को शीतकालीन राजधानी बनाया जाना एक ऐतिहासिक निर्णय होगा। कृषि मंत्री सुजान सिंह पठानिया, वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी, उद्योग मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री, शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा, मुख्य संसदीय सचिव नीरज भारती, जगजीवन पाल एवं इंद्र दत्त लखनपाल, कांगड़ा, चम्बा, हमीरपुर और ऊना जिलों के सभी कांग्रेसी एवं निर्दलीय विधायकों, संबंधित जिलों के बोर्डों-निगमों के अध्यक्षों एवं उपाध्यक्षों ने संयुक्त बयान में कहा है कि धर्मशाला यदि शीतकालीन राजधानी बनती है तो इस पूरे क्षेत्र के लोगों का सम्मान तो बढ़ेगा ही, साथ ही अनेक सहूलियतें मिलने से लोग लाभान्वित होंगे और उनके जीवन में उन्नति एवं उत्थान का एक नया युग आरंभ होगा। 

घर-द्वार पर होगा समस्याओं का समाधान
कांग्रेस नेताओं ने संयुक्त बयान में कहा कि धर्मशाला न केवल कांगड़ा जिला का मुख्यालय है बल्कि साथ लगते चम्बा, हमीरपुर और ऊना जिला के लोगों के लिए भी केंद्रीय स्थल है। इसलिए धर्मशाला के शीतकालीन राजधानी बनने से उक्त जिलों के सभी लोगों को सीधा लाभ होगा। इससे क्षेत्र के लोगों को घर-द्वार पर अपनी समस्याओं के समाधान के अवसर प्राप्त होंगे। यह निर्णय प्रदेश की भावनात्मक एकता और लोगों के बीच आपसी सौहार्द और सद्भाव की भावना को और प्रगाढ़ करेगा। 

विकास के प्रति कांग्रेस सरकार सदैव प्रतिबद्ध 
कांग्रेस नेताओं ने कहा कि इस संपूर्ण क्षेत्र के विकास के प्रति कांग्रेस सरकार सदैव प्रतिबद्ध रही है। पूर्व में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा धर्मशाला में हिमाचल प्रदेश विधानसभा के दूसरे परिसर का निर्माण कर यहां नियमित रूप से शीतकालीन विधानसभा सत्र आयोजित करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया।