धर्मशाला उपचुनाव: धर्मशाला में 65.39 प्रतिशत मतदान, मतदाताओं ने दिखाया उत्साह

10/21/2019 8:56:02 PM

धर्मशाला (सौरभ/जिनेश): धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में सोमवार को कड़ी सुरक्षा के बीच 65.39 प्रतिशत मतदान हुआ। इसी के साथ 7 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया। हलके के कुल 81,153 मतदाताओं में से 53,063 मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। उपचुनाव में 2017 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले करीब 9 फीसदी कम मतदान दर्ज किया गया। 2017 में कुल 74863 मतदाताओं में से 57161 मतदाताओं ने मतदान किया था और कुल मतदान 76.35 फीसदी रहा था। महिला मतदाताओं ने पुरुषों की अपेक्षा अधिक संख्या में मतदान लिया।
PunjabKesari

मतदान में महिलाओं ने पछाड़े पुरुष वोटर

कुल 88 मतदान केंद्रों में 26640 महिलाओं और 26423 पुरुष मतदाताओं ने वोट डाले। कोतवाली बाजार के सामुदायिक भवन स्थित मतदान केंद्र में ईवीएम में तकनीकी खराबी के चलते मतदान आधा घंटे देरी से आरंभ हुआ। इसके अलावा 5 पोलिंग बूथों में वीवी पैट मशीनों में तकनीकी खराबी के चलते मतदान कुछ समय के लिए रुका रहा। उपचुनाव में पहली बार एम-थ्री ईवीएम मशीनों का प्रयोग किया गया। मतदान केंद्रों मे 476 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। साथ ही 50 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए थे।
PunjabKesari

धर्मशाला उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी विजय इन्द्र कर्ण ने अपनी पत्नी डॉ दीपिका ठाकुर और बड़े भाई के साथ बूथ नम्बर 36 सिद्धपुर में मतदान दिया। मीडिया से बातचीत में विजय इन्द्र कर्ण ने कहा कि हमने मेहनत की है और हम जीत के प्रति पूरी तरह आश्वस्त है। उन्होंने कहा कि धर्मशाला की जनता बदलाव और कांग्रेस पार्टी के लिए वोट करेगी। विजय ने कहा कि प्रचार के दौरान सीएम ओर उनकी मंत्रियों की फौज यहां एक ऐसे कैंडिडेट के खिलाफ बैठी रही जो कि आम घर से निकला है। ऐसे में स्पष्ट है कि भाजपा में कितनी बौखलाहट है। हम 100 फीसदी जीत दर्ज करेंगे।
PunjabKesari

कई मतदान केंद्रों में देर शाम तक चला मतदान

सुबह 8 बजे से आरंभ हुए मतदान के शुरुआती दौर में पोलिंग बूथों के बाहर लोगों की लंबी कतारें लगी रहीं, लेकिन उसके बाद मतदान धीमी गति से चला। दोपहर बाद मतदान में थोड़ी तेजी आई और शाम 5 बजे तक करीब 64.63 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था। कन्या सीनियर सैकेंडरी स्कूल धर्मशाला, आईटीआई दाड़ी मतदान केंद्र, राजकीय प्राथमिक पाठशाला दाड़ी, राजकीय प्राथमिक पाठशाला दाड़ी, राजकीय प्राथमिक पाठशाला खनियारा, राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल घनियारा (सिद्धपुर), राजकीय प्राथमिक पाठशाला घाड़ सुक्कड़, राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल सराह, राजकीय प्राथमिक पाठशाला झियोल व कैंट बोर्ड स्कूल योल में मतदाताओं की लंबी कतारों के चलते देर शाम तक मतदान चला रहा।


धर्मशाला से पूर्व विधायक और कांग्रेस नेता सुधीर शर्मा ने बूथ नम्बर 67 रक्कड़ में मतदान किया। मीडिया से बातचीत करते हुए सुधीर शर्मा ने कहा कि धर्मशाला में कांग्रेस मजबूत स्थिति में रही है। पार्टी ने युवा को प्रत्याशी बनाया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रचार के यहां आए थे। कांग्रेस मजबूत है और परिणाम कांग्रेस के पक्ष में होगा, ऐसी उम्मीद है।

कड़ी सुरक्षा में प्रयास भवन में रखीं ईवीएम

जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ है। हलके में 2 मतदान केन्द्र महिला कर्मियों ने संचालित किए। इसके अलावा 5 मॉडल पोलिंग बूथ तथा 18 सीसीटीवी वैब कास्टिंग बूथ बनाए गए थे। उन्होंने कहा कि मतगणना 24 अक्तूबर को पीजी कॉलेज के प्रयास भवन में की जाएगी। देर शाम तक सभी पोलिंग पार्टियां ईवीएम मशीनें लेकर प्रयास भवन में पहुंच गईं, जहां इन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में रखा गया।


Ekta

Related News