जल्द जारी होगी 10वीं व 12वीं कक्षाओं की फाइनल डेटशीट

Sunday, Jan 21, 2024 - 06:28 PM (IST)

धर्मशाला (नवीन): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड जल्द ही शैक्षणिक सत्र 2023-24 की मैट्रिक व जमा दो नियमित एवं राज्य मुक्त विद्यालय की वार्षिक परीक्षा, कंपार्टमैंट/अतिरिक्त विषय, श्रेणी सुधार परीक्षा हेतु फाइनल अंतिम डेटशीट जारी करेगा। बोर्ड द्वारा जारी की गई प्रस्तावित डेटशीट पर प्राप्त सुझावों पर विचार कर रहा है। बोर्ड की ओर से 11 जनवरी को दसवीं व 12वीं कक्षा की प्रस्तावित दिनांक सूचियां जारी की गई थी। इन दिनांक सूचियों पर 19 जनवरी तक विद्यार्थियों, अभिभावकों, अध्यापक व शिक्षा क्षेत्र से जुड़े प्रत्येक वर्ग से सुझाव मांगें गए थे।

प्रत्येक वर्ग के साथ कई शिक्षा संगठनों की ओर से भी सुझाव प्रेषित किए गए हैं। शिक्षा संगठनों का कहना है कि मुुख्य विषयों की परीक्षा के लिए कम छुट्टियां दी गई हैं। ऐसे में परीक्षार्थियों को अपनी तैयारी करने में परेशानी होगी। इसके अलावा और भी कई सुझाव दिए गए हैं। कई संगठन पहले ही इन दिनांक सूचियों में बदलाव की मांग कर चुके हैं। उधर हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि 19 जनवरी तक प्रस्तावित दिनांक सूचियों पर सुझाव मांगें गए थे। सुझावों पर विचार करने के बाद ही इन दिनांक सूचियों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

वार्षिक आधार पर हो रही हैं इस वर्ष दसवीं व 12वीं की परीक्षाएं
दसवीं व 12वीं की परीक्षाएं इस बार वार्षिक आधार पर हो रही हैं। हालांकि इससे पहले पिछले 2 शैक्षणिक सत्रों में इन दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाएं टर्म-1 व टर्म-2 आधार पर हुई हैं लेकिन इस बार इसमें बदलाव किया गया है। पहले की भांति फिर से दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाएं वार्षिक आधार पर करवाई जा रही हैं।

Content Writer

Kuldeep