धर्मशाला जेल बनी प्रदेश की पहली ‘नो स्मोक जोन’ जेल

Sunday, Oct 14, 2018 - 05:08 PM (IST)

धर्मशाला : नशे को जड़ से खत्म करने के लिए प्रदेश भर में चलाए गए अभियान का असर अब जिला कारागार धर्मशाला में भी देखने को मिलेगा क्योंकि वर्तमान में जिला कारागार धर्मशाला प्रदेश की पहली नो स्मोक जोन जेल बन गई है। धर्मशाला जेल के अंदर केवल बंद कैदी ही नहीं बल्कि जेल कर्मचारी भी किसी नशीली चीजों का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

यदि जेल के अंदर कैदियों सहित जेल कर्मचारी नशीली वस्तुओं का सेवन करता पाया जाता है तो उनके खिलाफ भी जेल प्रशासन की ओर से सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। जिला कारागार धर्मशाला को नो स्मोक जोन बनाने का यह फैसला जेल प्रशासन ने स्वयं लिया है और यह फैसला जेल के अंदर बढ़ती युवा कैदियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए लिया गया है ताकि युवा नशे को अपने जीवन में जड़ से खत्म कर सकें।

जिला कारागार धर्मशाला के उप-अधीक्षक विनोद चम्बियाल ने युवा कैदियों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए बताया कि परिजनों को नशे के खिलाफ स्वयं अपने बच्चों को जागरूक करने की जरूरत है। अगर परिजन अपने बच्चों को नशे जैसी भयंकर चीजों से दूर करने में अपनी भूमिका निभाते हैं तो जेल में युवा कैदियों की संख्या भी कम होगी और नशे को भी जड़ से खत्म किया जा सक ता है। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में स्थिति यह बन चुकी है कि युवाओं को किस प्रकार नशे से दूर और सामाजिक कार्य में आगे लाया जाए।

kirti