सेना भर्ती के लिए आए युवाओं ने धर्मशाला-चंडीगढ़ NH किया जाम, जानिए क्या है वजह

Saturday, Mar 20, 2021 - 04:45 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): सेना भर्ती में कथित धांधलियों के आरोप लगाते हुए भर्ती होने आए युवाओं ने धर्मशाला-चंडीगढ़ नैशनल हाईवे को शनिवार को जाम कर दिया। नारेबाजी करते हुए आक्रोषित युवाओं के इस जाम से वाहनों की लम्बी लाइनें लग गई जिसमें एम्बुलैंस भी फंस गई। नारेबाजी के बीच युवाओं ने इंदिरा स्टेडियम के भीतर चल रही सेना की भर्ती में धांधली के आरोप लगाए। जाम लगने की सूचना मिलते ही सिटी चौकी पुलिस, हाइवे पैट्रोलिंग तथा ट्रैफिक पुलिस सहित सदर पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। काफी मुश्किल के बाद पुलिस ने भड़के युवाओं को सड़क से हटाकर जाम को खोला तब जाकर एम्बुलैंस भी आगे बढ़ पाई।

पुलिस के भी छूट गए पसीने

सड़क से युवाओं को हटाने में पुलिस के भी पसीने छूट गए। दोपहर करीब 12 बजे नारेबाजी के बीच युवा सड़क पर पहुंचे तो लगभग डेढ़ घंटे के बाद ही स्थिति को सामान्य किया जा सका। पुलिस एक तरफ से युवाओं को सड़क से हटाए तो सैकड़ों युवा दूसरी तरफ धरना प्रदर्शन करना शुरू कर दें। प्रशासन, पुलिस और सरकार के खिलाफ भड़के हुए युवाओं ने जमकर नारे लगाए। इस दौरान पुलिस ने हलके बल का प्रयोग किया और धक्के देकर युवाओं को जाम लगाने से रोका। आक्रोषित युवा बैरीकेड्स को उठाकर सड़क पर ला रहे थे। इसी दौरान पुलिस के साथ उनकी झड़प भी हुई। पुलिस को यातायात सामान्य बनाने के लिए खूब पसीना बहाना पड़ा।

युवाओं ने लगाए ये आरोप

सैकड़ों युवाओं ने नारेबाजी के बीच आरोप लगाया कि 2 बैच के दौरान करीब 400 युवाओं को दौड़ाया गया लेकिन उनमें से केवल एक ही अभ्यर्थी को पास किया गया। उन्होंने आरोप लगाया कि वह 2 वर्षों से कड़ी मशक्कत कर रहे हैं लेकिन इंदिरा स्टेडियम में भर्ती के दौरान धक्केशाही की जा रही है। किसी की बात नहीं सुनी जा रही है और न ही किसी प्रकार की पारदॢशता बरती जा रही है। किसी को भी कारण नहीं बताया जा रहा। इस दौरान युवाओं के कुछ परिजन जिनमें महिलाएं भी शामिल थी, भी सेना भर्ती पर सवाल उठा रही थी। उनका कहना है कि आखिर यह कैसी भर्ती है जिसमें पिक एंड चूज किया जा रहा है।

डीसी ऑफिस को घेरने की दी चेतावनी

सड़क पर धरने-प्रदर्शन और नारेबाजी के बीच उपजे विवाद से नैशनल हाईवे पर इतना लम्बा जाम लग गया कि गवर्नमैंट कालेज ऊना से वाहनों की लाइन एक किलोमीटर दूर रैडलाइट चौक तक पहुंच गई। इसका असर शहर की ट्रैफिक व्यवस्था पर भी पड़ा। पूरा ट्रैफिक जाम हो गया। भड़क युवाओं ने कहा कि उन्हें न्याय न मिला तो डीसी ऑफिस का घेराव भी किया जाएगा।

भर्ती के दौरान हो रहा बदतर व्यवहार

युवाओं का आरोप था कि सुबह 4 बजे के वह लाइनों में लगे थे। व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं है। उनके साथ बुरा बर्ताव हो रहा है। सेना में भर्ती होने का जज्वा लिए वह आ रहे हैं लेकिन यहां उनके साथ बदतर व्यवहार हो रहा है। सुबह से लाइनों में लगे अनेक अभ्यर्थियों का अमानवीय यातनाओं से गुजरना पड़ रहा है। युवाओं का कहना है कि उन्हें भर्ती के लिए एक से 2 साल तैयारी को लग रहा है लेकिन यहां उन्हें तुरंत बाहर कर दिया जा रहा है। कोई सुनवाई तक नहीं हो रही है।

आगामी कार्रवाई में जुटी पुलिस

उधर, पुलिस ने इस पूरे मामले की वीडियोग्राफी भी की। सड़क पर प्रदर्शन कर रहे युवाओं के नाम की फेहरिस्त तैयार की गई है। पुलिस अब आगामी कार्रवाई में जुटी हुई है।

Content Writer

Vijay