रसोई गैस ढुलाई में बाधा डालने वालों पर होगी कार्रवाई : संजय कुंडू

Friday, May 26, 2023 - 09:41 PM (IST)

ऊना (विशाल): मैहतपुर के रायपुर सहोड़ां स्थित बॉटलिंग प्लांट में एलपीजी ढुलाई से संबंधित कार्य को पुलिस द्वारा पूर्ण सुरक्षा प्रदान की जा रही है तथा इस कार्य में बाधा डालने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। यह बात ऊना में पत्रकार वार्ता के दौरान हिमाचल प्रदेश पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने कही। कुंडू ने कहा कि इस प्लांट से ढुलाई का कार्य टैंडर प्रक्रिया के तहत किया जा रहा है तथा यहां से की जाने वाली एलपीजी आपूर्ति हिमाचल प्रदेश के अलावा लेह-लद्दाख सहित अंतर्राष्ट्रीय सीमा क्षेत्रों में सेना को भी की जाती है। इसको प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा। 

अवैध खनन व मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ कड़े कदम उठा रही पुलिस
संजय कुंडू ने कहा कि पुलिस प्रदेश में अवैध खनन तथा मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ कड़े कदम उठा रही है, जिसके तहत पिछले करीब 5 माह के दौरान प्रदेश भर में अवैध खनन करने वालों के 2156 चालान कर 15464670 रुपए जुर्माना वसूला गया है। अवैध खनन के 563 मामले न्यायालय में पेश किए गए हैं तथा 101 वाहन जब्त किए गए हैं।

ऊना में अवैध खनन के 272 चालान काटे
संजय कुंडू ने जानकारी दी कि ऊना जिले में उपरोक्त अवधि के दौरान अवैध खनन के 272 चालान कर 2256020 रुपए का जुर्माना वसूला गया है तथा 16 मामले न्यायालय में भेजने के साथ-साथ 12 वाहन जब्त किए गए हैं। 

प्रत्येक सप्ताह वसूला जा रहा 10 लाख रुपए जुर्माना 
संजय कुंडू ने बताया कि मादक पदार्थों की तस्करी की रोकथाम के लिए कार्रवाई करते हुए हिमाचल प्रदेश पुलिस द्वारा गत वर्ष दिसम्बर 2022 तक 1517 मामले पकड़े गए हैं, जिनमें 2216 व्यक्ति हिरासत में लिए गए हैं। इनमें 2212 भारतीय तथा 13 विदेशी नागरिक शामिल हैं। इनमें से 84 मामले ऊना जिले से संबंधित हैं तथा 125 लोगों को हिरासत में लिया गया है। मादक द्रव्यों की तस्करी के खिलाफ कार्रवाई करते हुए इस वर्ष अप्रैल, 2023 तक 881 मामले पकड़े गए हैं इसमें 1195 व्यक्ति हिरासत में लिए गए हैं जिनमें 1194 भारतीय तथा एक विदेशी नागरिक शामिल है। उन्होंने बताया कि प्रदेश पुलिस द्वारा मादक पदार्थों की तस्करी की रोकथाम के लिए किए जा रहे चालानों के माध्यम से प्रत्येक सप्ताह में लगभग 10 लाख रुपए का जुर्माना वसूल कर सरकारी खजाने में जमा करवाया जा रहा है। 

2 वर्षों में महिलाओं व बच्चों से संबंधित 4000 केस पकड़े 
संजय कुंडू ने बताया कि हिमाचल प्रदेश की जेलों में 2400 कैदियों की क्षमता के स्थान पर 3000 से अधिक कैदी इन जेलों में बंद हैं, जिनमें 40 प्रतिशत से अधिक कैदी केवल मादक पदार्थों की तस्करी से जुड़े मामलों से संबंधित हैं। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश पुलिस प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के साथ-साथ महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा को भी सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश पुलिस द्वारा 2 वर्षों के दौरान महिलाओं व बच्चों से संबंधित 4000 केस पकड़े गए हैं। 

सड़क दुर्घटनाओं में आई कमी
संजय कुंडू ने बताया कि हिमाचल प्रदेश पुलिस द्वारा यातायात व्यवस्था में सुधार तथा नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करने की दिशा में उठाए गए कड़े कदमों की बदौलत प्रदेश में गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष सड़क दुर्घटनाओं में कमी आई है। उन्होंने बताया कि 1 जनवरी से 19 मई, 2022 के दौरान हुईं 910 सड़क दुर्घटनाओं की तुलना में इस वर्ष 1 जनवरी से 19 मई, 2023 के दौरान 850 सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं। इस प्रकार उपरोक्त अवधि के दौरान वर्ष 2022 के दौरान 391 की तुलना में वर्ष 2023 में 312 सड़क दुर्घटनाओं के कारण मृत्यु तथा 1482 की तुलना में 1192 लोग घायल हुए हैं, जोकि प्रदेश में सड़क दुर्घटना दर के सुधार की दिशा में एक बेहतर संकेत है। उन्होंने बताया कि कुल मृत्यु का 19 प्रतिशत कारण सड़क दुर्घटना है।

गैर-कानूनी कामों के प्रति पुलिस उठा रही कड़े कदम
संजय कुंडू ने कहा कि प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशानुसार हिमाचल प्रदेश पुलिस सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के अलावा मादक पदार्थों की तस्करी व अवैध खनन जैसे गैर-कानूनी कामों के प्रति सभी कड़े कदम उठा रही है। उन्होंने मीडिया के साथ-साथ समाज के विभिन्न वर्गों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं से अपील की है कि वे इन सभी महत्वपूर्ण व संवेदनशील विषयों बारे आमजन को शिक्षित व जागरूक बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ऊना अर्जित सेन सहित पुलिस विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay