DGP मरडी ने थानों के किए औचक निरीक्षण, पुलिस अधिकारीयों और कर्मियों की लगाई क्लास

Tuesday, May 08, 2018 - 02:54 PM (IST)

ऊना (विशाल): अदालतों के आदेशों पर अतिक्रमण और अवैध ढांचे गिराने से पहले न केवल मालिकों के लाइसेंसी हथियार पुलिस जब्त करेगी बल्कि उक्त क्षेत्र के आसपास के इलाकों के लाइसेंस धारकों के हथियार भी जब्त होंगे। इसके साथ-साथ हर कार्रवाई में अब पुलिस बल हथियारों के साथ मौके पर मौजूद रहेंगे ताकि अधिकारियों और आम नागरिकों की सुरक्षा की जा सके। यह बात डीजीपी एसआऱ मरडी ने एस.पी. ऊना दिवाकर शर्मा, ए.एस.पी. अमित शर्मा और डी.एस.पी. हैडक्वार्टर अशोक वर्मा की उपस्थिति में ऊना में पत्रकार वार्ता के दौरान कही।


डीजीपी ने ऊना में औचक निरीक्षण के दौरान सदर थाना में अव्यवस्थाओं और कमियों को लेकर अधिकारीयों की जमकर क्लास लगाई। साथ ही इसमें पाई गई कमियों को सुधारने के आदेश दिए। उन्होंने थाने का रिकॉर्ड भी चैक किया और करीब 2 घंटे तक थाना में व्यवस्थाएं जांची। मरडी ने थाने में खड़े वाहनों को हटाने व साफ-सफाई बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कसौली गोलीकांड एक दुखद घटना थी और इस पर कार्रवाई की जा रही है। अब इस बात पर भी जांच की जा रही है कि गोलीकांड के आरोपी के धन का स्त्रोत क्या रहा और होटल का निर्माण किस तरह से किया गया। आईजी ने कहा कि अब प्रदेश में कानून व्यवस्था पूरी तरह से दुरुस्त हैं और मामले पहले जितने ही हैं। माइनिंग आदि के कुछ मामले बढ़े हैं क्योंकि इन पर ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए अधिक से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। 


एक सवाल के जवाब में पुलिस महानिदेशक ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्थाओं को लेकर विपक्ष या राजनेता क्या कहते हैं, वह इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते। क्योंकि नेताओं का काम राजनीति करना होता है और इन बातों पर कमेंट करना उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं है। उन्होंने कहा कि आदेशों की पालना करते हुए स्कूल बसों की जांच भी जारी है लेकिन कुछ मामलों में आपसी समझौते हो जाने के कारण पुलिस मामले दर्ज नहीं कर पाती है। सुरक्षा के लिहाज से प्रदेश भर में स्कूल बसों के निरीक्षण किए जा रहे हैं और आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। 


महिला सुरक्षा के लिए भी हैल्पलाइन चलाई गई है, जिनमें अनावश्यक कॉलस आने पर महिलाएं एक मैसेज पर पुलिस कार्रवाई प्राप्त कर सकती हैं और उन्हें थाने तक आने की जरूरत भी नहीं पड़ती। इससे पहले एसआर ने नालागढ़ और ऊना थाना का औचक निरीक्षण भी किया और इनको लेकर कुछ दिशानिर्देश भी पुलिस अधिकारियों को जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि इस साल जिला ऊना में 8 रेप के मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें सभी मामलों में आरोपी अरेस्ट हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि वह औचक निरीक्षणों पर इसलिए निकले हैं ताकि देखा जा सके कि मुख्यालय के आदेशों की जिला स्तर पर कितनी अनुपालना होती है।

Ekta