DGP ने जारी किए सख्त आदेश, SHO से लेकर इन अधिकारियों के फोन अब रहेंगे ऑन

Thursday, Aug 03, 2017 - 09:32 AM (IST)

शिमला: हिमाचल में अब सभी पुलिस अधिकारियों के मोबाइल फोन 24 घंटे ऑन रहेंगे। अगर किसी ने फोन स्विच ऑफ किया तो उस अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई होगी। इस संबंध में पुलिस महानिदेशक सोमेश गोयल ने सख्त आदेश जारी किए हैं। ये आदेश एस.एच.ओ. से लेकर डी.जी.पी. रैंक के अधिकारियों पर लागू होंगे। इंटरनैट के इस दौर में मोबाइल संपर्क करने को सबसे बेहतरीन जरिया माना गया है। पुलिस महकमे ने भी इसकी उपयोगिता को समझा है। इसी के मद्देनजर पुलिस महानिदेशक एक्शन मोड में आ गए हैं।


कोई भी अधिकारी अपना फोन बंद नहीं रखेगा
उन्होंने इन आदेशों में कहा कि कोई भी अधिकारी अपना फोन बंद नहीं रखेगा। कभी भी कहीं से भी आपात काल में शिकायत संबंधी कॉल आ सकती है। ऐसी शिकायतों को गंभीरता से लेना होगा। पुलिस को जन सेवा में हर वक्त तत्पर रहना होगा। नए आदेशों के माध्यम से पुलिस को जनता के प्रति और जवाबदेह बनाया जाएगा। अब कैजुअल अप्रोच नहीं चलेगी। सोमेश गोयल अपना फोन भी बंद नहीं रखेंगे। उनके आदेश उन पर भी लागू होंगे। हाल ही में मंडी के चौंतड़ा क्षेत्र में एक गाड़ी पलट गई, लेकिन पुलिस वालों ने न तो चौकी में रिस्पांस किया न ही व्यक्तिगत तौर पर। थाने से भी कोई रिस्पांस नहीं आया। आरोप था कि पुलिस कर्मियों ने दारू पी रखी थी। तब रात के सवा एक बजे थे। गाड़ी वालों ने सीधे डी.जी.पी. को फोन किया। उन्होंने मोबाइल सुना।


दोषी पुलिस कर्मियों को बिल्कुल नहीं बख्शा जाएगा
उन्होंने शिकायतकर्ता से आधे घंटे का वक्त मांगा। डी.जी.पी. ने आई.जी. सैंट्रल रेंज मंडी अजय यादव को जगाया। उन्होंने भी तत्काल रिस्पांस किया। आई.जी. ने मंडी के एडीशनल एस.पी. को मौके पर भेजा। इससे शिकायतकर्ता को बड़ी राहत मिली। ए.एस.पी. ने शराब में धुत्त पुलिस कर्मियों का मैडीकल करवाया। इनके खिलाफ विभागीय जांच बिठा दी। सोमेश गोयल ने इस घटना की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि दोषी पुलिस कर्मियों को बिल्कुल नहीं बख्शा जाएगा।