मणिमहेश यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को देना होगा ये टैक्स, पढ़े खबर

Wednesday, Aug 29, 2018 - 09:14 PM (IST)

चम्बा: प्रसिद्ध मणिमहेश यात्रा के संचालन के लिए गठित मणिमहेश ट्रस्ट को वित्तीय तौर पर सशक्त बनाया जाएगा, ताकि ट्रस्ट यात्रा के तमाम संचालन को अपने पास मौजूद वित्तीय आधार के अनुरूप पूरा करने में सक्षम रहे। डी.सी. चम्बा हरिकेश मीणा ने यह बात बुधवार चम्बा में मणिमहेश ट्रस्ट की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। डी.सी. चम्बा हरिकेश मीणा ने कहा कि मणिमहेश यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की बहुत बड़ी तादाद रहती है और यह हर साल बढ़ौतरी की तरफ  भी है। ऐसे में यात्रा को और बेहतर तरीके से व्यवस्थित करने और श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक सुविधाएं जुटाने के मकसद से ट्रस्ट का वित्तीय तौर पर मजबूत होना लाजिमी है। बैठक में इस बात को लेकर भी फैसला लिया गया कि चम्बा-भरमौर सड़क मार्ग पर कलसूई में बैरियर स्थापित होगा। इस बैरियर पर बाहर से आने वाले वाहनों से 50, 80 और 100 रुपए सुविधा शुल्क लिया जाएगा। भरमौर उपमंडल के वाहनों के लिए इसमें छूट रहेगी।

बेस कैंप में विकसित किया जाएगा धनछो
डी.सी. चम्बा ने इस बात पर भी जोर दिया कि धनछो को मणिमहेश यात्रा के बेस कैंप के तौर पर विकसित करने की भी जरूरत है और इस दिशा में आने वाले समय में जरूरी कदम भी उठाए जाएंगे। हिमाचल प्रदेश में प्लास्टिक की बोतलों पर प्रतिबंध के चलते यह फैसला भी लिया गया कि पेयजल के लिए प्लास्टिक के विकल्प का ही उपयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि इसको लेकर भी जरूरी प्रबंध हों।

गंदगी फैलाने पर खच्चर मालिकों को होगा 500 रुपए जुर्माना
मणिमहेश यात्रा के दौरान खच्चर मालिकों को पैदल चलने वाले रास्ते पर गोबर न फैलाने के प्रबंध भी करने होंगे ताकि पैदल यात्रियों को गंदगी न झेलनी पड़े। यदि कोई खच्चर मालिक इसका उल्लंघन करेगा तो उससे 500 रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि हड़सर से लेकर मणिमहेश झील तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा मैडीकल कैंप स्थापित किए जा रहे हैं। मैडीकल कैंप 24 घंटे हड़सर, धनछो, सुंदरासी, गौरीकुंड और मणिमहेश में संचालित रहेंगे। प्रत्येक मैडीकल कैंप में एक डाक्टर के अलावा पैरामैडीकल स्टाफ  आवश्यक दवाइयों और उपकरणों के साथ तैनात रहेगा।

यात्रा के दौरान स्थापित होंग 77 लंगर
डी.सी. ने कहा कि पूरी मणिमहेश यात्रा के दौरान यातायात प्रबंधन, पार्किंग, साफ-सफाई, स्वच्छ पेयजल और गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थों की व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि कानून व्यवस्था और आपात स्थिति से निपटने के लिए पुलिस और होमगार्ड के करीब 700 जवान तैनात रहेंगे। बैठक में यह भी जानकारी दी गई कि इस बार मणिमहेश यात्रा के दौरान कुल 77 लंगर स्थापित हो रहे हैं।

यात्रा के दौरान मार्ग को सुचारू बनाए रखने के निर्देश
डी.सी. चम्बा ने राष्ट्रीय जलविद्युत निगम प्रबंधन को चम्बा-भरमौर मार्ग पर बग्गा में सड़क की दशा को जल्द सुधारने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था इसलिए करनी बेहद जरूरी है, ताकि वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। मणिमहेश यात्रा के दौरान यदि राष्ट्रीय उच्च मार्ग भू-स्खलन के चलते बाधित होता है तो नैशनल हाईवे उसकी जल्द बहाली को लेकर अभी से कार्ययोजना तैयार रखे।

सुंदरासी तक वाहन योग्य मार्ग बनाने की योजना
बैठक के दौरान भरमौर से मणिमहेश के लिए वैकल्पिक मार्ग को लेकर भी चर्चा की गई। लोक निर्माण विभाग के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि भरमौर से खुंड तक बनने वाली सड़क की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। यह सड़क प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनेगी। उसके बाद यह सड़क सुंदरासी के समीप तक पहुंचेगी। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा हड़सर, धनछो, गौरीकुंड और मणिमहेश में सूचना केंद्र स्थापित किए जाएंगे ताकि पीक टाइम पर पब्लिक अनाऊंसमैंट की सुविधा उपलब्ध रहे।

ये रहे बैठक में मौजूद
बैठक में ए.डी.सी. चम्बा हेमराज बैरवा, एस.पी. चम्बा डा. मोनिका, ए.डी.एम. भरमौर पृथी पाल सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वाई.डी. शर्मा, परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण संजीव ठाकुर, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओंकार सिंह, अधिशासी अभियंता बिजली बोर्ड योगेश शर्मा, सहायक अभियंता लोक निर्माण राजेंद्र शेखरी के अलावा ट्रस्ट के गैर-सरकारी सदस्यों में खेमराज शर्मा, देवेंद्र कुमार, मोती राम शर्मा, वकील भारद्वाज, पुरुषोत्तम शर्मा, लक्ष्मण दत्त, हरि शर्मा व कन्हैया लाल आदि भी मौजूद रहे। इस बैठक में ट्रस्ट के सरकारी और गैर-सरकारी सदस्य मौजूद रहे।

Vijay