शारदीय नवरात्रे : वैक्सीन की डबल डोज के बिना श्रद्धालु शक्तिपीठों में नहीं कर पाएंगे हवन

Wednesday, Oct 06, 2021 - 09:14 PM (IST)

धर्मशाला (नृपजीत/कर्मपाल): शारदीय नवरात्रों के लिए शक्तिपीठों को सजा दिया गया है। प्रशासन की तरफ से तमाम प्रबंध कर लिए गए हैं। श्रद्धालुओं को माता के दर्शन करवाए जाने से लेकर बाहर जाने तक की व्यवस्थाएं बनाई गई हैं। डीसी कांगड़ा डाॅ. निपुण जिंदल ने बताया कि मंदिरों में श्रद्धालुओं को कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना सुनिश्चित करना जरूरी है। शक्तिपीठ प्रात: 4 बजे से रात्रि 10 बजे तक दर्शनों के लिए खुले रहेंगे। इसके साथ ही संबंधित उपमंडलाधिकारियों तथा उप पुलिस अधीक्षकों को श्रद्धालुओं की थर्मल स्कैनिंग के लिए भी उचित कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।

आरती के समय मंदिर में नहीं मिलेगा प्रवेश

उन्होंने बताया कि आरती के समय मंदिर में श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित रहेगा। मंदिर में भजन, कीर्तन, जागरण पर पूर्णत: रोक रहेगी। उन्होंने बताया कि हवन इत्यादि के लिए सामाजिक दूरी के साथ-साथ कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना सुनिश्चित करना जरूरी होगा। इसके साथ ही हवन में सम्मिलित होने वाले श्रद्धालुओं को कोविड वैक्सीन की डबल डोज का प्रमाण पत्र देना जरूरी होगा। डीसी कांगड़ा ने कहा कि शारदीय नवरात्रों के दौरान मंदिर परिसर में मेडिकल हैल्प डैस्क भी स्थापित किया जाएगा।

चामुंडा मंदिर में 30 फुट दूर से होंगे माता के दर्शन

नंदीकेश्वर मंदिर चामुंडा देवी के कपाट सुबह 5 बजे से लेकर रात 10 बजे तक खोले जाएंगे। वीरवार को सुबह रुद्राभिषेक किया जाएगा, उसके बाद 9 माताओं में से एक कुलदेवी का पूजन किया जाएगा। इस दौरान मंदिर में 51 पंडित शतचंडी व रामायण पाठ करेंगे। कोविड के चलते श्रद्धालुओं को 30 फुट दूर से ही माता के दर्शन करने पड़ेंगे।

बज्रेश्वरी मंदिर में दर्शनों के लिए एक ही रास्ते से मिलेगा प्रवेश

बज्रेश्वरी मंदिर के कपाट सुबह 6 बजे दर्शनों के लिए खोल दिए जाएंगे। इससे पूर्व 11 पंडितों द्वारा मां की पूजा-अर्चना व स्नान इत्यादि कर शृंगार करने के उपरांत कपाट दर्शनों के लिए खोल दिए जाएंगे। मंदिर में एक रास्ते से प्रवेश तथा दूसरे से निकासी का प्रबंध किया गया है। एसडीएम कांगड़ा अभिषेक वर्मा ने बताया कि मंदिर में लंगर व्यवस्था बंद रखी गई है और घंटियां बजाने पर भी प्रतिबंध रहेगा।

ज्वालामुखी मंदिर में पर्ची सिस्टम से ही होंगे दर्शन

ज्वालामुखी मंदिर के कपाट सुबह 6 से रात 10 बजे तक खोले जाएंगे। मंदिर के गर्भगृह में जाने पर प्रतिबंध रहेगा। श्रद्धालु सोशल डिस्टैंसिंग के साथ मास्क पहनकर ही मंदिर में प्रवेश कर पाएंगे। थर्मल स्कैनिंग आवश्यक रहेगी। पर्ची सिस्टम से ही दर्शन करवाए जाएंगे। मंदिर में तेजधार हथियार, ढोल-नगाड़े व नारियल आदि के साथ प्रवेश वर्जित रहेगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay