श्रावण अष्टमी पर मां चिंतपूर्णी के दरबार नतमस्तक हुए श्रद्धालु, पवित्र पिंडी के किए दर्शन (Video)

Thursday, Aug 08, 2019 - 03:37 PM (IST)

ऊना (अमित): उत्तरी भारत के सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल मां चिंतपूर्णी के दरबार में गुरुवार को श्रावण अष्टमी पर श्रद्धालु नतमस्तक हुए। 10 दिनों तक चलने वाले श्रावण मास के नवरात्र मेले का आगाज एक अगस्त को हुआ था और यह मेला 9 अगस्त तक चलेगा।


मेलों के मद्देनजर चिंतपूर्णी मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। देश-विदेश से मंगवाए गए रंग-बिरंगे फूलों से मंदिर की शोभा देखते ही बन रही है। वहीं इन आठ दिनों में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने चिंतपूर्णी पहुंचकर मां छिन्नमस्तिका की पवित्र पिंडी के दर्शन किए। 


नवरात्रों का चिंतपूर्णी में विशेष महत्व माना जाता है। इसलिए श्रद्धालु अपनी-अपनी मनोकामना लेकर मां के दरबार में पहुंचते हैं। वहीं हजारों श्रद्धालु पैदल और दण्डवत होकर भी अपनी हाजिरी लगवाने पहुंचे। नवरात्रों में भीड़ को देखते हुए प्रशासन द्वारा मां के भक्तों को पर्ची सिस्टम के जरिए ही दर्शन करवाए जा रहे हैं।


पुलिस द्वारा मेले के दौरान सुरक्षा में 1200 के करीब सुरक्षा कर्मियाें की तैनाती की गई हैं। सुरक्षा के मद्देनजर मंदिर न्यास द्वारा मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। वहीं डॉग स्क्वायड और बम निरोधक दस्ते भी तैनात किए गए है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भी प्रशासन ने पुख्ता प्रबंध किए थे।

Ekta