हिमाचल के इस धार्मिक स्थल में ऐसे खुलेआम लूटे जा रहे श्रद्धालु

Saturday, Jul 29, 2017 - 02:25 AM (IST)

नयनादेवी: विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी में श्रावण अष्टमी नवरात्रों में जहां पर श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ रहा है, वहीं नगर परिषद की पार्किंग में श्रद्धालुओं को सरेआम लूटा जा रहा है। नगर परिषद की पार्किंग में ठेकेदार द्वारा श्रद्धालुओं से दोगुने से भी ज्यादा पैसे वसूले जा रहे हैं। चाहे मोटरसाइकिल हो या गाड़ी, इस पार्किंग एरिया में खुली लूट मची हुई है। माता नयनादेवी के दरबार में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए घवांडल चौक पर एक बड़ी पार्किंग का निर्माण नगर परिषद द्वारा किया गया है और इस पार्किंग में सैंकड़ों की संख्या में मोटरसाइकिल और गाडिय़ां खड़ी होती हैं। ठेकेदार द्वारा सरेआम यहां पर श्रद्धालुओं से दोगुने से ज्यादा पैसे वसूले जा रहे हैं। 

नगर परिषद ने तय कर रखे हैं रेट
हालांकि नगर परिषद के तय रेट अनुसार मोटरसाइकिल 10 रुपए 6 घंटे के लिए और 24 घंटे के 20 रुपए हैं लेकिन ठेकेदार द्वारा श्रद्धालुओं से 3-4 घंटों के लिए 50 रुपए वसूले जा रहे हैं। पंजाब से आए श्रद्धालुओं हिम्मत सिंह राजवीर, कुलदीप और सुशील ने बताया कि नगर परिषद की पार्किंग में मोटरसाइकिल के 3 घंटे के लिए 50 रुपए वसूले गए हैं। पंजाब से श्रद्धालु ने बताया कि उसकी गाड़ी हालांकि पार्किंग एरिया से बाहर खड़ी थी लेकिन फिर भी ठेकेदार द्वारा उनसे 2 घंटे के 100 रुपए वसूले गए और इस सरेआम लूट से श्रद्धालुओं की भावना आहत हुई है जबकि गाड़ी का रेट 6 घंटे का मात्र 30 रुपए और 24 घंटे के 50 रुपए है।

पार्किंग में नहीं लगी है रेट लिस्ट 
श्रद्धालुओं ने कहा कि न तो इस पार्किंग एरिया में कोई भी रेट का बोर्ड नगर परिषद ने लगाया है और न ही कोई रेट यहां लिखा गया है। इसलिए यात्रियों को क्या पता कि असलियत में रेट कितना है। उन्होंने कहा कि हमें तो मीडिया के माध्यम से ही पता चला है कि उनके साथ लूट हो रही है। वहीँ मेला सहायक अधिकारी एस.डी.एम. चेत सिंह ने बताया कि अगर रेट ज्यादा वसूले जा रहे हैं तो वह तुरंत स्वयं निरीक्षण करेंगे और उचित करवाई अमल में लाई जाएगी।