कोरोना से बेखौफ होकर ज्वालामुखी मंदिर में सैड़कों श्रद्धालु मां के दर्शन करने पहुंच रहे(PICS)

Sunday, Mar 15, 2020 - 11:43 AM (IST)

ज्वालामुखी(पंकज): तेरी जगमग ज्योति ने जग में किया उजाला मां, जय ज्वाला मां जय ज्वाला मां... इसी तर्ज पर आज रविवार के दिन ज्वाला माता के भक्त भी कोरोना वायरस से बेखौफ होकर दर्शन करने पहुंच रहे हैं। ज्वालामुखी मंदिर में पिछले दिनों से लगातार श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ रही है। मंदिर में रोजाना 10 से 12 हजार श्रद्धालु दर्शन करने आ रहे हैं। आज रविवार के दिन मन्दिर में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा और मन्दिर में काफी भीड़ देखने को मिली। वहीं भक्तों की बढ़ती भीड़ के चलते मंदिर प्रशासन द्वारा एहतियातन कोरोना वायरस से जागरूक करने के लिए बैनर भी लगा दिए हैं और सफाई व्यवस्था पर बिशेष ध्यान दिया जा रहा है। गौरतलब है कि 25 मार्च से शुरू होने वाले नवरात्रों में कोरोना से बचाब के लिए मन्दिर में कई बड़े बदलाब किये गए हैं। जिसमे मन्दिर में कर्मी मास्क, ग्लब्ज व सेनिटाइजर का प्रयोग करेंगे और प्रतिदिन मन्दिर परिसर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा फॉगिंग की जाएगी।

देश-दुनिया में कोरोना वायरस के चलते पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की संख्या में कमी हो रही है तो कहीं बाजार तक सूने पड़े हैं। इसके विपरित ज्वालामुखी मंदिर में कोरोना वायरस का असर श्रद्धालुओं पर नहीं पड़ा है। मंदिर में बड़ी संख्या में माता के दर्शन करने भक्त पहुंच रहे हैं। स्थिति यह है कि श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए गर्भगृह में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की गई है। वहीं मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की रेलमपेल है। इस बारे में मन्दिर पुजारी व न्यास सदस्य सौरभ शर्मा का कहना है कि कोरोना वायरस को लेकर लोगों में चर्चा खूब है लेकिन मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं पर इसका कोई असर नहीं दिख रहा है। प्रतिदिन 10 से 12 हजार श्रद्धालु माता के दरबार में पहुंच रहे हैं। मंदिर में सुबह से लेकर शाम तक भक्तों की भीड़ लगी हुई है। ज्वाला माता के प्रति श्रद्धालुओं की आस्था का अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि प्रतिदिन भीड़ बढ़ रही है। कोरोना वायरस के चलते मंदिर प्रशासन की ओर से भी सावधानी बरती जा रही है। मंदिर के अन्नक्षेत्र व अन्य स्थानों पर कर्मचारियों को मास्क दिया गया है।

स्कूलों की छुट्टी लगते ही और बढ़ेगी भीड़

ज्वालामुखी मंदिर में अभी भक्तों की भीड़ है। वहीं आने वाले दिनों में इनकी संख्या में और इजाफा होगा। दरअसल अभी स्कूलों में परीक्षा के चलते भक्तों की संख्या कम है लेकिन जैसे ही स्कूलों की छुट्टियां पड़ेंगी भीड़ और बढ़ेगी।

 

kirti