गुप्त नवरात्रों के शुभारंभ पर मां नयना के दरबार में उमड़ा आस्था का सैलाब

punjabkesari.in Sunday, Jul 11, 2021 - 09:34 PM (IST)

नयनादेवी (मुकेश): हिमाचल प्रदेश के विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नयनादेवी में आज रिमझिम बरसात में आषाढ़ मास के गुप्त नवरात्रे शुरू हो गए। सुबह की आरती के बाद पूजा-अर्चना के साथ गुप्त नवरात्रों का आगाज हुआ। गुप्त नवरात्रों के उपलक्ष्य पर भारी संख्या में श्रद्धालु माता जी के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, दिल्ली और अन्य प्रदेशों से माता जी के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी है।

कोविड-19 महामारी के चलते श्रद्धालुओं को मास्क लगाकर ही मंदिर में प्रवेश करने दिया जा रहा है। इसके अलावा सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए उन्हें लाइनों में ही माता के दर्शन करवाए जा रहे हैं। पुजारी दीपक भूषण का कहना है कि गुप्त नवरात्रों के उपलक्ष्य पर माता जी के दर्शन करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।  जो भी श्रद्धालु माता जी के दरबार में पूजा-अर्चना करता है, माता रानी की कृपा उस पर पूरा वर्ष बनी रहती है। उनका कहना है कि वर्षभर में 4 नवरात्रे मनाए जाते हैं, जिनमें 2 गुप्त नवरात्रे शामिल हैं और इनका भी विशेष महत्व है।

मंदिर न्यास के अध्यक्ष एवं एसडीएम सुभाष गौतम का कहना है कि गुप्त नवरात्रों के दौरान माता जी के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए व्यापक व्यवस्था की गई है। कोविड-19 के चलते सुरक्षा कर्मियों एवं होमगार्ड के जवानों को निर्देश दिए गए हैं कि वे लाइनों में ही माता जी के दर्शन श्रद्धालुओं को करवाएं। उन्होंने गुप्त नवरात्रों के दौरान मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे मास्क लगाकर ही माता जी के दरबार में आएं तथा कोविड-19 के तहत जारी एसओपी का पालन करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News