बॉर्डर खुलते ही मां नयना के दर पहुंचने लगे श्रद्धालु, मंदिर के मुख्य द्वार से माथा टेककर लौट रहे वापस

Sunday, Jun 27, 2021 - 07:43 PM (IST)

नयनादेवी (मुकेश): हिमाचल प्रदेश के मंदिर हालांकि श्रद्धालुओं के लिए बंद हैं लेकिन इसके बावजूद भी माता श्रीनयनादेवी के दरबार में श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया है, जिससे नयनादेवी बाजार में फि र से रौनक लौटने लगी है। रविवार की छुट्टी के दिन काफी संख्या में श्रद्धालु मां के दरबार में पहुंचे लेकिन मंदिर का मुख्य द्वार बंद होने के कारण उनको माता के दर्शन किए बगैर ही घर वापस जाना पड़ा।

प्रदेश के बॉर्डर खुलने के बाद नयनादेवी में श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। श्रद्धालुओं के पहुंचने से बाजारों में चहल-पहल नजर आने लगी है तथा दुकानदारों ने भी अपनी-अपनी दुकानें इस आस में अब धीरे-धीरे खोलना शुरू कर दी हैं कि 1 जुलाई के बाद मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे और श्रद्धालुओं के आने के बाद उनकी रोजी-रोटी चल पड़ेगी।

बताते चलें कि नयनादेवी मंदिर गत 24 अप्रैल को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया था, जिस कारण दुकानदारों ने भी अपनी दुकानें बंद कर दी थीं। नयनादेवी के दुकानदारों की दुकानदारी श्रद्धालुओं पर ही निर्भर करती है। अब दुकानदारों ने दुकानें खोलना शुरू कर दी हैं। हालांकि 1 जुलाई से मंदिरों के कपाट खुलेंगे लेकिन श्रद्धालु अभी से माता के दर पहुंचने शुरू हो गए हैं और माता के मुख्य द्वार से माथा टेक कर वापस जा रहे हैं।

पंजाब से आए श्रद्धालुओं ललित और जगतार सिंह का कहना है  कि उन्हें यह जानकारी नहीं थी कि मंदिर अभी नहीं खुले हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से पूरा हिमाचल खुल चुका है तो उन्हें ऐसा लगा कि शायद मंदिर भी खुल चुके हैं। इसलिए वे अपने परिवार के साथ मां के दर्शनों के लिए आए थे लेकिन मुख्य द्वार के बाहर माथा टेक कर वापस जा रहे हैं। दूसरी तरफ दुकानदारों ने दुकानों को सजाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

Content Writer

Vijay