रविवार को मां नयनादेवी के दरबार में उमड़ा आस्था का सैलाब

Sunday, Dec 20, 2020 - 06:01 PM (IST)

नयनादेवी (मुकेश): हिमाचल प्रदेश के विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्रीनयना देवी में रविवार छुट्टी वाले दिन श्रद्धालुओं की भीड़ माता के दर्शनों के लिए उमड़ी। कोविड-19 महामारी के चलते जहां पर श्रद्धालुओं को मास्क लगाकर ही मंदिर में भेजा जा रहा है, वहीं सोशल डिस्टैंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। हालांकि आज भी सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार शहर की सभी दुकानें बंद रहीं, जिस कारण श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना करना पड़ा। वहीं दुकानदारों को आर्थिक नुक्सान उठाना पड़ा।

दुकानदार रवि, शीशपाल, शम्मी, चन्ननी व साधू राम का कहना है कि सभी शक्तिपीठों में रविवार की छुट्टी के दिन ही श्रद्धालुओं की भीड़ होती है लेकिन रविवार को पूरा बाजार बंद रहने है, जिस कारण दुकानदारों को भारी आर्थिक नुक्सान झेलना पड़ रहा है। उनका कहना है कि हिमाचल प्रदेश के शक्तिपीठों पर किसी अन्य दिन दुकान बंद करने का सरकार आदेश जारी करे ताकि दुकानदारों को परेशान न होना पड़े और उनकी रोजी-रोटी सही ढंग से चल सके।

मंदिर अधीक्षक तुलसीराम का कहना है कि श्रद्धालुओं को भीड़ के चलते श्रद्धालुओं को लाईनों में दर्शन करवाए जा रहे हैं। मास्क का प्रयोग जरूरी है,उसके बिना दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं को नहीं भेजा जाता है। इसके अलावा सोशल डिस्टैंसिंग का भी पूरा पालन किया जा रहा है ताकि कोविड महामारी से भी बचाव रहे और श्रद्धालुओं को माता के दर्शन भी होते रहें।

Vijay