अष्टमी पर मां नयना के दरबार उमड़ा आस्था का सैलाब, इतने हजार श्रद्धालुओं ने भरी हाजिरी

Friday, Oct 23, 2020 - 06:01 PM (IST)

नयनादेवी (मुकेश): विश्व विख्यात श्री नयनादेवी मंदिर में शुक्रवार को अष्टमी का पूजन किया गया। इस अवसर पर पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश व बिहार सहित अन्य प्रदेशों से करीब 8 हजार श्रद्धालुओं ने मां नयनादेवी के दर्शन किए। मंदिर के पुजारी संजय शर्मा का कहना है कि अष्टमी का दिन माता को सर्वप्रिय है इसलिए जो भी श्रद्धालु अष्टमी के दिन मां का दीदार करता है व पूजा-अर्चना करता है। मां उसकी मनोकामना पूर्ण करती है। उन्होंने कहा कि अष्टमी के दिन व्रत करने का भी विशेष महत्व है। इसलिए ज्यादातर श्रद्धालु अष्टमी के दिन व्रत करते हैं और कड़ाह-प्रसाद का भोग माता को लगाते हैं।

बाजार में नजर आई रौनक

वहीं अष्टमी के दिन नयनादेवी के बाजार में भी काफी रौनक नजर आई। स्थानीय दुकानदार अजय कुमार, गोल्डी, कर्मों आदि का कहना है की अगले 2 दिन श्रद्धालुओं की काफी संख्या में आने की उम्मीद है। उन्होंने आशा जताई कि आने वाले 2 दिन कारोबारी तौर पर अच्छे रहेंगे। वहीं मंदिर न्यास के अधीक्षक तुलसीराम ने बताया कि विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी में छठे नवरात्र के उपलक्ष्य पर 655981 रुपए नकद, 1.9 ग्राम सोना व 974 ग्राम चांदी चढ़ावे के रूप में प्राप्त हुई है।

आने वाले 2 दिना में बढ़ सकती है श्रद्धालुओं की संख्या

वहीं मंदिर अधिकारी हुसन चंद का कहना है कि अष्टमी के दिन श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ौतरी दर्ज की गई है। आने वाले 2 दिनों में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है जिसको लेकर मंदिर न्यास पूरी तरह तैयार है और श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

Vijay