चंबा में बादल फटने से तबाही, खेत व गाड़ियां मलबे में दफन

Wednesday, Jun 07, 2017 - 07:17 PM (IST)

चम्बा: हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिला के अंतर्गत आते चुराह उपमंडल के दायरे में आने वाली पंचायत कल्हेल व डूगली में मंगलवार की रात करीब 9 बजे बादल फटने से भारी मलबा आ गया, ऐसे में कल्हेल के कमौता गांव के कुछ घरों में मलबा भर गया, जिससे 3 रसोईघर व 3 स्टोर पूरी तरह से मलबे में दफन हो गए, वहीं सड़क पर खड़ी गाडिय़ां भी मलबे की चपेट में आ गई हैं। एस.डी.एम. चुराह हितेश आजाद ने इन पंचायतों के सभी प्रभावित गांवों की स्थिति का जायजा लेने व रिपोर्ट तैयार करने के क्षेत्र के पटवारियों को निर्देश दे दिए हैं, साथ ही प्रभावित हुए 3 परिवारों को फौरी आर्थिक राहत के तौर पर 5-5 हजार रुपए भी जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के खेत पूरी तरह से मलबे के ढेर में बदल गए हैं, जिससे किसानों को काफी नुक्सान पहुंचा है। 



बडौह में फटा बादल, बकाणी व धरवाला में तूफान का कहर
चम्बा उपमंडल के दायरे में आती बडौह पंचायत में भी मंगलवार रात को बादल फटने से भारी मात्रा में मलबा व पानी आ गया लेकिन उससे अभी तक किसी प्रकार के जानमाल के नुक्सान की सूचना नहीं मिली है। वहीं बकाणी व धरवाला क्षेत्र में आए तूफान के कारण करीब एक दर्जन घरों की छतें उड़ गईं हैं। एस.डी.एम. चम्बा बचन सिंह ने बताया कि उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया है तथा संबन्धित क्षेत्र के पटवारियों को पूरी रिपोर्ट तैयार करके शीघ्र जमा करवाने को कहा है ताकि प्रभावितों को फौरी आर्थिक राहत जारी की जा सके। 



बिजली बोर्ड को 10 लाख का नुक्सान
बिजली बोर्ड मंडल चम्बा के अधिशासी अभियंता योगेश शर्मा ने बताया कि मंगलवार की रात को भारी तूफान व बारिश के चलते करीब 80 बिजली के ट्रांसफार्मर प्रभावित हुए। बुधवार शाम तक बोर्ड ने करीब 50 ट्रांसफार्मरों को फिर से चालू कर दिया है लेकिन 30 को चालू करना शेष बचा है। उन्होंने बताया कि जिन क्षेत्रों में बादल फटा है वहां बिजली की लाइनें पूरी तरह से टूट गई हैं। बोर्ड उन लाइनों को फिर से जोडऩे में जुट गया है। शीघ्र ही सभी बंद पड़े ट्रांसफामरों को फिर से चालू कर दिया जाएगा। फिलहाल अभी तक बोर्ड को 10 लाख रुपए का नुक्सान होने का आकलन किया गया है। 



आई.पी.एच. की कई पेयजल योजनाएं प्रभावित
भारी बारिश के चलते नालों के उफान पर आने सेे पेयजल योजनाओं पर इसका काफी प्रभाव पड़ा है। आई.पी.एच. मंडल सलूणी के दायरे में आने वाली पंचायत कल्हेल व डूगली में पेयजल व्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है, साथ ही आई.पी.एच. मंडल चम्बा के दायरे में आने वाली कई पेयजल योजनाओं को भी नुक्सान पहुंचने की बात कही जा रही है। विभाग की मानें तो उसे लाखों रुपए का नुक्सान पहुंचा है।



लो.नि.वि. को 80 लाख का नुक्सान
मंगलवार की रात को हुई तूफानी बारिश के चलते लो.नि.वि. मंडल चम्बा को 80 लाख का नुक्सान पहुंचा है। मंडल के दायरे में आने वाली 13 सड़कों को भारी नुक्सान पहुंचा है। विभाग ने कुछ मुख्य सड़कों को तो फिर से बहाल कर दिया है लेकिन कुछ सम्पर्कमार्ग बुधवार शाम तक नहीं खोले जा सके। अधिशासी अभियंता मंडल चम्बा जीत सिंह ठाकुर ने कहा कि रिटेनिंग वॉल व डंगों को सबसे अधिक नुक्सान पहुंचा है, ऐसे में वीरवार तक शेष बंद पड़े सम्पर्क मार्गों को भी खोल दिया जाएगा।