कोर्ट की रोक के बावजूद मेला कमेटी ने कर डाला यह काम, पुलिस ने दर्ज की FIR

Sunday, Sep 17, 2017 - 11:03 PM (IST)

शिमला: मशोबरा के सायर मेले के दौरान सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद झोटों की भिड़ंत मामले में मेला कमेटी के खिलाफ पुलिस ने एफ.आई.आर. दर्ज कर ली है। अब मेला कमेटी के सदस्यों पर कभी भी गाज गिर सकती है। एफ.आई.आर. में पशु क्रूरता निवारण अधिनियम की धारा-11एन शामिल की गई है। सर्वोच्च न्यायालय के प्रतिबंध के बावजूद बीते शनिवार को मशोबरा के तलाई में सायर मेले के दौरान झोटों को भिड़ाने की प्रतियोगिता हुई थी। जिला प्रशासन के निर्देशों को दरकिनार करते हुए मेला आयोजकों द्वारा यह प्रतियोगिता करवाई गई थी। हालांकि सर्वोच्च न्यायालय ने मई, 2014 में एक आदेश पारित कर ऐसे आयोजनों पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया था कि इनमें पशुओं से क्रूरतापूर्ण व्यवहार होता है। 

3 सालों से नहीं हुआ था आयोजन
बता दें कि मशोबरा के सायर मेले में पिछले 3 सालों से ऐसे आयोजन नहीं हुए थे लेकिन इस बार मेला आयोजकों ने अदालत के आदेशों को दरकिनार करते हुए झोटों को भिड़ाने की प्रतियोगिता करवा दी। स्थानीय लोगों के मुताबिक पुरानी परंपरा के तौर पर देवी को खुश करने के लिए यह आयोजन किया जाता है। इस पूरे घटनाक्रम को लेकर जिला प्रशासन की खासी किरकिरी हो रही है क्योंकि प्रशासन को इस आयोजन के बारे में पहले से ही आगाह कर दिया गया था, बावजूद इसके प्रशासन इस मसले पर मौन रहा और झोटों की भिड़ंत वाली प्रतियोगिता रोकने की कोशिश नहीं की गई। 

क्या कहते हैं विधायक 
वहीं कसुम्पटी के विधायक अनिरुद्ध ने तो पहले दिन ही यह स्प्ष्ट किया है कि जिस समय तक मैं मेले में था, यहां किसी भी तरह की झोटों की लड़ाई नहीं हुई। लोग झोटे तो लाए थे लेकिन प्रदर्शनी के लिए लाए थे। 

क्या कहती है शिमला पुलिस
एस.पी. शिमला सौम्या साम्बशिवर ने कहा कि पशु क्रूरता निवारण अधिनियम की धारा 11एन में यह मामला दर्ज किया गया है। फिलहाल पुलिस जांच कर रही है कि मौके पर कमेटी के कौन सदस्य थे जिन्होंने इस पूरे प्रकरण को अंजाम दिया।