विरोध के बावजूद हाऊस टैक्स के रूप में जमा हुए 25 लाख, 3216 लोगों को जारी हुए हैं नोटिस

Sunday, Jun 24, 2018 - 04:20 PM (IST)

बिलासपुर: भाखड़ा विस्थापित शहर बिलासपुर में कुछ लोगों द्वारा हाऊस टैक्स का विरोध किए जाने के बावजूद रोजाना पैसा जमा करवाया जा रहा है। जानकारी के अनुसार यहां 3216 लोगों को हाऊस टैक्स जमा करवाने के लिए नोटिस दिए गए हैं। विभागीय आंकड़ों के मुताबिक अभी तक करीब 1600 लोगों ने अपना टैक्स जमा करवा दिया है। अभी तक नगर परिषद के पास इसके रूप में करीब 25 लाख रुपए जमा हो चुके हैं। 11 वार्डों वाले शहर में हाऊस टैक्स लगाने के लिए वर्ष 1998 को नोटिफिकेशन जारी हुई थी। उसके बाद इसे लगाने का मामला ठंडे बस्ते में चला गया था। 


बताया जा रहा है कि पिछले साल शहरी विकास मंत्रालय ने नगर परिषद को दो-टूक शब्दों में बिलासपुर में हाऊस टैक्स लगाने के आदेश दिए थे तथा इसके न लगाने की सूरत में सरकार से मिलने वाली ग्रांट पर रोक लगाने की बात कही थी। इसके बाद हरकत में आए नगर परिषद प्रशासन ने शहर में हाऊस टैक्स लगाने की कवायद शुरू की। संबंधित कंपनी ने शहर में प्रत्येक घर में जाकर सर्वे किया और इसकी रिपोर्ट बनाकर नगर परिषद को दी। इसके बाद परिषद ने लोगों को टैक्स जमा करवाने के नोटिस जारी किए। इनके जारी होने के बाद कुछ लोगों ने इसका यह कहकर विरोध करना शुरू कर दिया कि बिलासपुर शहर भाखड़ा विस्थापितों का शहर है तथा विस्थापितों को 999 साल की लीज पर जमीन दी गई है। जब विस्थापित मालिक ही नहीं हैं तो गृहकर लगाने का क्या औचित्य है। इसके बावजूद लोग नियमानुसार अपना हाऊस टैक्स जमा करवा रहे हैं। 


300 से ज्यादा ने दर्ज करवाई हैं आपत्तियां  
नगर परिषद के पास करीब 300 लोगों ने हाऊस टैक्स ज्यादा होने की आपत्तियां दर्ज करवाई हैं, जिस पर उन्होंने संबंधित व्यक्तियों की प्रॉपर्टी की दोबारा असैसमैंट करवाने का निर्णय लिया है। इसके रूप में जमा होने वाले पैसे को परिषद बिलासपुर शहर के विकास पर ही खर्च करेगी। इसके लिए उन्होंने एक योजना तैयार की है कि जिस वार्ड से जितना पैसा आएगा, उसे उसी वार्ड के विकास में खर्च किया जाएगा। इतना ही नहीं, 11 सदस्यों वाले नगर पार्षदों में से अभी तक 9 पार्षद भी अपना हाऊस टैक्स जमा करवा चुके हैं। उधर, परिषद बिलासपुर की अध्यक्ष सोमा ने बताया कि अभी तक हाऊस टैक्स के रूप में 25 लाख रुपए जमा हो चुके हैं। 
 

Ekta