कोटला कलां आश्रम से वृंदावन धाम के लिए चलेगा एचआरटीसी का नया बस रूट : मुकेश अग्निहोत्री

Monday, Feb 05, 2024 - 10:35 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): उपमुुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने ऐलान किया कि बाबा बाल जी के कोटला कलां आश्रम से वृंदावन धाम के लिए एचआरटीसी का नया बस रूट शुरू किया जाएगा। सोमवार को शोभायात्रा का भगवान श्रीकृष्ण जी की पालकी उठाकर शुभारंभ करने से पहले मुकेश अग्निहोत्री ने विधायक कुटलैहड़ देवेन्द्र भुट्टो की मौजूगी में कहा कि अंतर्राज्यीय बस अड्डा ऊना में संत बाल जी के आश्रम की फोटो, उसका पूरा विवरण और दिशा सूचक सहित तमाम जानकारी डिस्प्ले की जाएगी ताकि इस आश्रम में आने वाले भक्तों को तथा यात्रियों को पता चल सके।

बाबा बाल जी का आश्रम देश भर में आस्था और श्रद्धा का केन्द्र
मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि बाबा बाल जी का आश्रम देश भर में आस्था और श्रद्धा का केन्द्र है। जिला ऊना के 2 आश्रम बाबा बाल और डेरा बाबा रुद्रानंद की ख्याति काफी अधिक है और यह हमारे लिए सबसे सौभाग्य का विषय है कि हम इस जिला से हैं। संत बाबा बाल जी के आग्रह पर उन्होंने यहां से वृंदावन के लिए बस सेवा शुरू करने का ऐलान किया। इसी के साथ आश्रम में पीने के पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आश्रम के लिए 25 लाख रुपए देने का जो ऐलान किया था उस राशि को जारी कर दिया गया है। इसी के साथ संत बाबा बाल जी की सुरक्षा के लिए पुलिस कर्मियों की तैनाती कर दी गई है।

पिछले 20 वर्षों से मिलता रहा है संत बाबा बाल जी का आशीर्वाद 
मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि पिछले 20 वर्षों से संत बाबा बाल जी का आशीर्वाद उन्हें मिलता रहा है। हालांकि यह आश्रम किसी दल या व्यक्ति विशेष के लिए नहीं बल्कि हर किसी के लिए है। यह अलग बात है कि विशेष आशीर्वाद किसे मिलता है। अग्निहोत्री ने कहा कि देशभर में एक वक्त ऐसा आया जब विभिन्न डेरों और संतों पर सवाल उठने लगे, लेकिन कभी भी ऊना जिला के डेरों और संतों पर उंगली नहीं उठी है। असंख्य लोगों का विश्वास बाबा बाल जी और सुग्रीवानंद जी महाराज ने बढ़ाया है। जब भी हम देश के विभिन्न हिस्सों में जाते हैं तो लोग हमें बाबा बाल जी के आश्रम व डेरा बाबा रुद्रानंद जी से पहचान मिलती है। इससे पता चलता है कि इनकी मान्यता कितनी दूर तक पहुंची है। डिप्टी सीएम ने कहा कि शोभायात्रा की धूम पूरे प्रदेश में नहीं बल्कि दूसरे राज्यों तक भी होती है।

चिंतपूर्णी मंदिर में जल्द दिखाई देंगे रोपवे और एस्केलेटर
मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि उनके पास मंदिरों से जुड़ा महत्वपूर्ण विभाग है। इसके जरिए सभी देवियों और दूसरे धार्मिक स्थलों में यात्रियों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए युद्ध स्तर पर कदम उठाए जा रहे हैं। चिंतपूर्णी मंदिर में शीघ्र ही रोपवे और एस्केलेटर दिखाई देंगे। पूरे यात्रा मार्ग पर बड़े-बड़े डिस्पले बोर्ड लगाए जाएंगे। श्रद्धालुओं को गाड़ियों से ही मंदिर की स्थिति और दर्शनों का साथ-साथ लाभ मिलेगा। इसी प्रकार से सभी देवियों के मंदिरों में शानदार सुविधाएं दी जाएंगी।

हरिद्वार के लिए चलाई जाएंगी 50 बसें
मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि अयोध्या धाम के लिए 6 विशेष बसें चलाई गई हैं। संत बाल जी के आदेश पर ही हमीरपुर से वृंदावन के लिए बस सेवा शुरू की गई थी। प्रदेश और उत्तर भारत के सभी तीर्थ स्थलों का एक सर्किट बनाया जा रहा है और एचआरटीसी इसके लिए विशेष बस रूट चला रहा है। चाहे राधास्वामी ब्यास डेरा हो, श्री अमृतसर साहिब या फिर हरिद्वार की बात हो। इसके लिए विशेष बसों के रूट चलाए गए हैं। जरूरत पड़ने पर और भी रूट्स यहां के लिए शुरू किए जाएंगे। 200 बसों की फ्लीट आ रही है। हरिद्वार के लिए 50 बसें चलाने जा रहे हैं।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

Content Writer

Vijay