जिया में लोगों के विरोध के बाद अब कूहल के नीचे से पानी उठाएगा विभाग

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2022 - 06:43 PM (IST)

परौर, (केपी पांजला): पालमपुर विधानसभा की ग्राम पंचायत बड़सर (जिया) से जल शक्ति विभाग थूरल द्वारा शुरू की जा रही सिंचाई योजना का मंगलवार को विरोध के बीच समझौता हो गया। अब विभाग कूहल के नीचे से पाइप लाइन डालेगा। जानकारी के अनुसार सुलह विधानसभा क्षेत्र की घनेटा समेत कई पंचायतों को जल जीवन मिशन के तहत पानी पहुंचाने के लिए विभाग ने बड़सर (जिया) के पास कूहल वाले प्वाइंट से पानी उठाने की योजना बनाई थी। जिसका बड़सर व जिया पंचायत के लोग विरोध कर रहे थे। उनका मानना था कि यहां 12 इंच की पाइप लाइन डलती है तो उन्हें आगे पानी के लिए मुश्किलें आएंगी। यहां से कूहल जिया और गोपालपुर पंचायत के कई गांवों की जमीन को सिंचित करती है। जिया के निवासी लक्क्षण दास, जगदीश कोहली, ओंकार चंद, चून्नी लाल, वार्ड पंच प्रशोत्म, रोशन लाल व बिशन दास समेत कई लोगों ने बताया कि यहां से पहले ही पानी उठाया जा रहा है। ऐसे में नई योजना कूहल को काफी प्रभावित करेगी। सबसे ज्यादा प्रॉब्लम जिया के लोगों को होगी।

ग्रामीणों और विभाग में समझौता
जल शक्ति विभाग थुरल के एक्सियन अनिल पुरी ने बताया कि ग्रामीणों के साथ समझौता हो गया है। विभाग अब कूहल के नीचे से पानी उठाएगा। गांवों वालों को कोई समस्या नहीं आएगी। उधर,  बड़सर पंचायत के प्रधान सरूप ने बताया कि जल शक्ति विभाग से अब कूहल से नीचे से पानी उठाने की बात पर ग्रामीणों के साथ सहमति बन गई है।

पालमपुर के कई गांव होंगे प्रभावित
पालमपुर के विधायक आशीष बुटेल ने बताया कि कूहल वाले सोर्स के पास से पानी उठाने से पालमपुर विधानसभा क्षेत्र के कई गांवों के लोग प्रभावित होंगे। ऐसे में विभाग को चाहिए कि वे स्थानीय लोगों से बात कर समस्या का हल करवाए। यहां से पहले भी सुलह के लिए पानी उठाया गया है। ऐसे में जहां से पहले पानी उठाया था उसी जगह से पानी उठाना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News