नगर परिषद में विजिलेंस जांच शुरू, करोड़ों के घोटाले में कई लोगों पर गिरेगी गाज

Thursday, Nov 28, 2019 - 02:02 PM (IST)

सोलन (पाल): सोलन शहर के चार पार्कों में लाखों रुपए की लागत से लगाए गए पौधों की भी जांच शुरू हो गई है। इससे नगर परिषद सोलन की मुश्किलें बढ़ गई है। विजिलेंस ने मौके पर जाकर पौधों की जांच की। विजीलैंस सोलन उद्यान विभाग की टीम के साथ वीरवार को गंज बाजार ,जवाहर पार्क, मोहन पार्क व चिल्ड्रन पार्क के मौके का दौरा कर नगर परिषद द्वारा लगाए गए पौधों की जांच शुरू। आरोप है कि नगर परिषद ने इन पार्कों के सौंदर्यकरण के नाम पर लाखों रुपए के पौधों की खरीद की गई लेकिन मौके पर पौधे लगे ही नहीं है। इस बारे विजीलैंस को बाकायदा शिकायत की गई है।

इसकी गंभीरता को देखते हुए विजीलैंस ने जांच शुरू कर दी है। इस शिकायत में पार्कों में किए गए 18 कार्यों में कथित अनियमितताओं को लेकर शिकायत की गई है। पार्कों में किए गए निर्माण कार्य की जांच के लिए लोक निर्माण विभाग की एक टीम का गठन किया गया था। इस टीम ने विजीलैंस के साथ तीनों पार्कों में किए गए निर्माण कार्य का मौके पर जाकर निरीक्षण किया। निर्माण कार्य में हुई अनियमितता को लेकर लोक निर्माण विभाग द्वारा विजीलैंस का एक रिपोर्ट सौंपेगी। हालांकि विभाग ने विजीलैंस को अभी अपनी रिपोर्ट नहीं सौंपी है।

सूत्रों की माने तो पार्कों में किए गए निर्माण कार्यों भारी अनियमितता पाई गई है। जवाहर पार्क में तो लाखों रुपए खर्च कर कई कार्य अधूरे भी छोड़ दिए गए है जबकि नगर परिषद ने इन अधूरे कार्यों की पेमेंट भी कर दी है। सूत्रों की माने तो इस जांच में कई लोगों पर गाज भी गिर सकती है। शहर के तीन पार्कों के सौंदर्यकरण के लिए नगर परिषद ने लाखों रुपए के पौधों की खरीद की थी लेकिन इनमें अधिकांश पौधे पार्कों में पड़े - पड़े ही सूख गए और नगर परिषद इन पौधों को लगाने में नाकाम रहा। विजीलैंस के साथ उद्यान विभाग की टीम जांच करेगी की इन तीनों पार्क में नगर परिषद ने किस प्रजाति के कितने पौधे लगाए है और बाजार में इन पौधों की कीमत कितनी है और कितने में खरीदे गए है।

नगर परिषद को यह बताना होगा कि जवहार पार्क, मोहन पार्क व चिल्ड्रन पार्क में कितने पौधे और कहां - कहां लगाए गए है। विजीलैंस को मौके पर कितने पौधे मिलते है, इसका वीरवार को ही पता चलेगा जब दो विभागों की टीम जांच के लिए मौके पर पहुंचेगी। नगर परिषद के पार्कों में पौधों की जांच उद्यान विभाग की टीम करेगी और इस जांच की रिपोर्ट विजीलैंस को सौंपेगी। इन पार्कों के किए गए निर्माण कार्यों की जांच के लिए लोक निर्माण विभाग की टीम बनाई गई थी। विजीलैंस के साथ इस टीम ने सभी निर्माण का निरीक्षण किया था। अभी विभाग से रिपोर्ट नहीं मिली है।

kirti