विभाग ने अपनाया कड़ा रुख, निजी प्रबंधन सूचना ना भेजने पर शिक्षा खंडों को जारी किया नोटिस

Friday, Oct 04, 2019 - 03:15 PM (IST)

चंबा (वीरू) : शिक्षा विभाग के आदेशों का उल्लंघन करने पर जिला के दो शिक्षा खंडों के खिलाफ विभाग ने कड़ा रुख अपनाया है। विभाग ने संबन्धित शिक्षा खंडों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। विभाग ने संबन्धित प्रारंभिक शिक्षा खंडों के उक्त खंड शिक्षा अधिकारियों से जवाब तलब किया है कि उन्होंने समय पर अपने दायरे में आने वाले स्कूलों की निजी प्रबंधन सूचना यानी पर्सनल मैनेजमैंट इन्फॉर्मेशन जिला मुख्यालय में मौजूद प्रारंभिक शिक्षा विभाग के उपनिदेशक कार्यालय को सूचना क्यों नहीं भेजी है। 

 जानकारी अनुसार उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने 3 माह पूर्व जिले में मौजूद प्रारंभिक शिक्षा विभाग के सभी 15 शिक्षा खंडों से पी.एम.एस (पर्सनल मैनेजमैंट इन्फॉर्मेशन) के तहत स्कूलों की रिपोर्ट मांगी गई थी जिसमें से 13 शिक्षा खंडों के बी.पी.ओ. ने तो समय पर अपनी सूचना उच्च विभाग को भेज दी लेकिन दो ने इस मामले पर अपनी गंभीरता नहीं दिखाई। जिस वजह से अब प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने उनकी जवाबदेही सुनिश्चित की है। इस शिक्षा खंडों में प्रारंभिक शिक्षा खंड सूलणी व पांगी का नाम शामिल है। विभाग की मानें तो उसने इन दोनों बी.पी.ओ. कार्यालयों को इस बारे में दो बार रिमाइंडर पत्र भी भेजा। बाावजूद इन कार्यालयों के कान पर जूं नहीं रेंगी। यही वजह है कि अभी तक विभाग को उनकी रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है। 

क्या होती है पर्सनल मैनेजमैंट इन्फॉर्मेशन

विभाग के अनुसार इस सूचना के माध्यम से विभाग जिला में मौजूद सभी शिक्षा खंडों से उनके दायरे में आने वाले प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों की विभिन्न प्रबंधन विधियों व स्थितियों के बारे में जानकारी हासिल करता है। साथ ही विभाग को इस सूचना के माध्यम से यह भी पता चलता है कि किस स्कूल का कौन सा मुख्याध्यापक व अध्यापक कब छुट्टी पर रहा तो साथ ही उक्त स्कूल की शिक्षा व्यवस्था के साथ-साथ मीड-डे-मील व्यवस्था के बारे में भी जानकारी हासिल की जाती है।

इस सूचना के माध्यम से ही उपनिदेशालय को यह पता चलता है कि किस स्कूल में क्या समस्या चली हुई है और किस स्कूल की शिक्षा व्यवस्था ठीक नहीं चली हुई है। इसी के आधार पर सरकारी स्कूलों में तैनात अध्यापकों के वेतन का निर्धारण किया जाता है क्योंकि कई अध्यापक पी.टी.ए., पी.टी.एफ व अनुबंधन पर तैनात अध्यापकों का वेतन इनकी छुट्टी के आधार पर बनाया जाता है। ऐसे में जब विभाग के जिलास्तरीय कार्यालय को इस बारे में जानकारी नहीं होगी तो वह कैसे उक्त अध्यापकों का वेतन तैयार करेगा। 

कितनी अवधि बाद देनी होती है यह जानकारी

विभाग के अनुसार प्रत्येक शिक्षा खंड को हर तीन माह बाद अपने दायरे में आने वाले सभी प्रारंभिक व माध्यमिक स्कूलों की सूचना तैयार करके उपनिदेशालय को देनी होती है। विभाग ने जून, जुलाई व अगस्त माह की सूचना अपने सभी प्रारंभिक शिक्षा खंड कार्यालयों से मांगी थी। हैरानी की बात है कि सितम्बर माह तक समाप्त हो गया है लेकिन अभी तक दो कार्यालयों ने यह महत्वपूर्ण जानकारी देना जरुरी नहीं समझा है।

Edited By

Simpy Khanna