शिक्षा विभाग ने 30 नवंबर तक हर स्कूल से मांगा यह रिकॉर्ड

Monday, Nov 14, 2016 - 10:25 AM (IST)

शिमला: स्कूलों को 30 नवम्बर तक फर्स्ट टर्म की रिपोर्ट एस.एस.ए. को देनी होगी। विभाग ने सभी स्कूलों को ऐसे आदेश जारी किए हैं। विभाग ने बी.आर.सी.सी. को यह रिपोर्ट बनाने को कहा है।


इस दौरान इन्हें पहली से 9वीं तक के छात्रों की असैसमैंट कर यह डाटा तैयार करना होगा। इसके लिए विभाग ने किन्नौर, शिमला, सिरमौर व सोलन को जोन-1, बिलासपुर, कुल्लू, लाहौल-स्पीति और मंडी को जोन-2 और चम्बा, हमीरपुर, कांगड़ा व ऊना को जोन-3 में बांटा है। विभाग ने जोन वाइज यह रिकॉर्ड मांगा है। जोन-1 से यह रिकॉर्ड 30 नवम्बर तक मांगा गया है जबकि जोन-2 और 3 को इस रिपोर्ट को 20 नवम्बर तक भेजना होगा।


ब्लाक स्तर पर डाटा मैन्टेन करना होगा अनिवार्य 
विभाग ने इस पर ब्लाक स्तर पर डाटा मैन्टेन करने को कहा है जोकि अनिवार्य होगा। इस रिपोर्ट में पहले जिला का नाम, ब्लाक का नाम, स्कूल का नाम, यू-डाइल कोड, कक्षा और विषय की जानकारी देनी होगी। इसके बाद हर विषय में छात्रों द्वारा लिए गए नम्बर को ग्रेड देने होंगे। इसमें बच्चों की ए से लेकर ई तक ग्रेडिंग की जाएगी। इसके साथ ही स्कूल स्तर पर भी इस तरह की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसके बाद रिपोर्ट का आकलन किया जाएगा ताकि देखा जाए कि पिछले मुकाबले इस बार बच्चों की परफार्मैंस कैसी रही है। बच्चों ने कितना सीखा है और कितने अंक अर्जित कर क्या ग्रेड पाया है। गौर हो कि अगले माह से स्कूलों में फाइनल टर्मिनल होने जा रहे हैं। इससे पहले विभाग को पिछले टर्म का रिकार्ड तैयार कर इसका आकलन करना है।