सूखे की मार झेल रहे किसानों को कृषि विभाग देगा राहत

Friday, Dec 09, 2016 - 09:53 AM (IST)

हमीरपुर : गत 3 माह से सूखे की मार झेल रहे हमीरपुर जिला के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। कृषि विभाग द्वारा सूखे की चपेट में आने वाले किसानों के लिए फसल बीमा योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत किसान 31 दिसम्बर तक अपने नजदीकी कृषि विभाग के कार्यालय में जाकर फसल बीमा करवा सकते हैं।

किसानों को फसल बीमा करवाने के लिए आधार कार्ड, बैंक पास बुक की कापी, किसान का फोटा व किसान पास बुक की कापी कृषि विभाग के कार्यालय में जमा करवानी होगी। कृषि विभाग की फसल बीमा के अंतर्गत प्रत्येक किसान की एक कनाल कृषि योग्य भूमि का बीमा करवाने के लिए किसान को 18 रुपए प्रीमियम की किस्त जमा करवानी होगी, जिसके बाद अगर उक्त क्षेत्र सूखा ग्रस्त हो जाता है तो उक्त किसान को 1200 रुपए सरकार की तरफ से मदद मिलेगी।

जो किसान एक हैक्टेयर कृषि योग्य भूमि का फसल बीमा करवाता है, उसे 180 रुपए जमा करवाने पड़ेंगे तथा उसे 30 हजार रुपए सूखा ग्रस्त क्षेत्र होने पर मिलेंगे। सूखे का अधिकतर प्रकोप बमसन, सुजानपुर व भोरंज ब्लाकों में है, जिसके चलते किसान बेहद मायूस हैं, लेकिन अब कृषि विभाग द्वारा फसल बीमा योजना शुरू की गई है, जिसमें किसानों को कुछ राहत मिल सकती है। वहीं कृषि विभाग टौणी देवी में तैनात एस.एम.एस. विपिन शर्मा ने बताया कि जिला के किसान अपनी फसल का बीमा करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि 31 दिसम्बर तक कोई भी किसान अपने नजदीकी कृषि केंद्र में फसल का बीमा करवा सकता है।